कोतवाली, तहसील में बना दिए गांवों के सामुदायिक शौचालय

गांवों में बनने वाले सामुदायिक शौचालयों का निर्माण तहसील और कोतवाली में करा दिया गया। कुछ ऐसे भी स्थानों पर शौचालय का निर्माण कराया गया जहां ग्रामीणों का इसका लाभ ही नहीं मिल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 11:41 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 11:41 PM (IST)
कोतवाली, तहसील में बना दिए गांवों के सामुदायिक शौचालय
कोतवाली, तहसील में बना दिए गांवों के सामुदायिक शौचालय

बाराबंकी : गांवों में बनने वाले सामुदायिक शौचालयों का निर्माण तहसील और कोतवाली में करा दिया गया। कुछ ऐसे भी स्थानों पर शौचालय का निर्माण कराया गया, जहां ग्रामीणों का इसका लाभ ही नहीं मिल रहा है। यह इसलिए है कि खंड विकास अधिकारी को उनके क्षेत्र में कौन सा विकास कार्य हो रहा है, इसकी जानकारी नहीं रहती है। ब्लाकों पर ऐसे ही लापरवाह अधिकारियों की तैनाती करा दी गई। प्रस्तुत है पड़ताल करती रिपोर्ट :-

केस एक :

ग्राम पंचायत पीठापुर का सामुदायिक शौचालय को सिरौलीगौसपुर तहसील परिसर के अंदर बना दिया गया है। इस निर्माण से ग्रामीणों को शौचालयों का लाभ नहीं मिल पा रहा है। गांव से दूरी करीब दो किलोमीटर दूर शौचालय बनाया गया है।

केस दो :

बदोसराय ग्राम पंचायत का शौचालय कोतवाली में निर्माण करा दिया गया है। जो कस्बे से काफी दूर है। कोतवाली परिसर में वैसे भी जाने से लोग डरते हैं। कोतवाली में पहले से ही शौचालय थे, लेकिन गांव की सौगात को भी पुलिस के हवाले कर दिया गया। केस तीन : ग्राम पंचायत करोरा में गांव से एक किलोमीटर दूर तथा सुनसान स्थान पर शौचालय का निर्माण किया गया है। महमूदाबाद ग्राम पंचायत में गांव से दूर सफदरगंज दरियाबाद सड़क मार्ग के किनारे शौचालय का निर्माण कराया गया। अमरा देवी गांव का शौचालय काफी दूर शक्तिपीठ मंदिर के नजदीक बनाया गया। मौलाबाद ग्राम पंचायत में ग्राम प्रधान के दरवाजे पर ही शौचालय का निर्माण कराया गया है, जो नियम विरुद्ध है।

----

बीडीओ ज्ञानेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि तहसील व कोतवाली में शौचालयों के निर्माण की जानकारी नहीं है। जांच कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी