कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने को सीएचसी तैयार

कोराना की तीसरी लहर से लड़ने को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तैयार दिखाई दे रहे हैं। केंद्रों पर जरूरी संसाधनों की उपलब्धता के दावे भी किए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 11:14 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 11:14 PM (IST)
कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने को सीएचसी तैयार
कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने को सीएचसी तैयार

बाराबंकी : कोराना की तीसरी लहर से लड़ने को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तैयार दिखाई दे रहे हैं। केंद्रों पर जरूरी संसाधनों की उपलब्धता के दावे भी किए जा रहे हैं। ग्रामीण अंचल के संयुक्त चिकित्सालय सिरौलीगौसपुर में आक्सीजन प्लांट की स्थापना का काम चल रहा है। बुधवार को डीएम डा. आदर्श सिंह व सीडीओ एकता सिंह ने निरीक्षण कर 15 अगस्त तक प्लांट संचालित करने के निर्देश दिए।

चिकित्सालय में कोरोना की संभावित तीसरी लहर के ²ष्टिगत बच्चों के लिए 40 बेड का वार्ड बनकर तैयार हो चुका है। निरीक्षण के समय एसडीएम सुरेंद्र पाल विश्वकर्मा, संयुक्त चिकित्सालय के अधीक्षक डा. आरबी राम, सीएचसी अधीक्षक डा. संतोष सिंह आदि मौजूद रहे। इसे कोविड-एल वन अस्पताल बनाकर पहले भी कोरोना मरीजों को भर्ती कर इलाज किया जाता रहा है। यहां हर दिन लगभग 150 लोगों की कोरोना जांच के लिए नमूने लिए जाते हैं। हैदरगढ़ सीएचसी पर कोरोना की जांच के लिए ट्रूनेट मशीन उपलब्ध है। कोविड से संबंधित दवाइयां व पर्याप्त स्टाफ की उपलब्धता के दावे भी किए जा रहे हैं। 10 भरे हुए आक्सीजन सिलेंडर हैं और 30 बेड का कोरोना वार्ड तैयार किया गया है। इसमें 10 कंसंट्रेटर लगे हुए हैं। सीएचसी अधीक्षक डा. मुकुंद पटेल ने दावा किया कि तीसरी लहर से निपटने के लिए हैदरगढ़ सीएचसी पूरी तरह से तैयार है। त्रिवेदीगंज सीएचसी अधीक्षक डा. महमूद खान का कहना है कि तीसरी लहर से बच्चों को बचाने के लिए पीकू वार्ड बनाया गया है। आक्सीजन, दवा, स्टाफ,व जांच की पर्याप्त व्यवस्था है।

बड़ागांव सीएचसी में कोरोना जांच के लिए नमूना संग्रहण के लिए चार टीमें लगाई गई हैं। बच्चों के लिए 10 बेड सहित 40 मरीजों के इलाज के लिए वार्ड की व्यवस्था की गई है। 14 कंसंट्रेटर, 12 पल्स मीटर, 10 छोटे व 10 बड़े आक्सीजन सिलिडर हैं। सीएचसी अधीक्षक डा. संजीव कुमार ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर के ²ष्टिगत पूरी तैयारी कर ली गई है।

chat bot
आपका साथी