डूबते हुए सूर्य को आज अ‌र्घ्य देंगे श्रद्धालु

बाराबंकी: छठ महापर्व के मौके पर मंगलवार की शाम को डूबते हुए सूर्य को अ‌र्घ्य दिया जाएगा। सोमवार को छ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Nov 2018 12:15 AM (IST) Updated:Tue, 13 Nov 2018 12:15 AM (IST)
डूबते हुए सूर्य को आज अ‌र्घ्य देंगे श्रद्धालु
डूबते हुए सूर्य को आज अ‌र्घ्य देंगे श्रद्धालु

बाराबंकी: छठ महापर्व के मौके पर मंगलवार की शाम को डूबते हुए सूर्य को अ‌र्घ्य दिया जाएगा। सोमवार को छोटी छठ यानि खरना वाले दिन समस्त तैयारी व ठेकुआ बनाया गया। रात से ही महिलाओं ने व्रत का प्रारंभ कर दिया। महिलाएं निर्जला व्रत रखे हुए हैं। 14 नवंबर को उगते हुए सूर्य को श्रद्धालु अ‌र्घ्य देंगे।

बताते चलें कि नहाय खाय के साथ चार दिवसीय महापर्व की शुरुआत रविवार से हुई थी। खरना के मौके पर महिला श्रद्धालुओं ने गुड़ की खीर व रोटी बनाकर प्रसाद ग्रहण किया। छठ माता की पूजा को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह रहा। बंकी निवासी श्रद्धालु कुमोदनी मौर्या, आशा मौर्या, तन्नू झा, सोनिया पाठक का कहना है कि व्रत रखने वाली महिलाएं जमीन पर चटाई बिछाकर या लकड़ी के तख्त पर ही आराम करेंगी। व्रत के दौरान प्याज, लहसुन को खाना बंद कर देती हैं। श्रद्धालु अमिता मौर्या, रंजना मौर्या, ¨रकू झा, श्याम कुमारी, बेबी झा, पूजा झा ने बताया कि छोटी छठ या खरना वाले दिन परंपरा है कि ठेकुआ बनाया जाता है। इसी रात से व्रत का प्रारंभ हो जाता है और महिलाएं निर्जला व्रत रखती है। श्रद्धालु सुनीता मौर्या, गायत्री मौर्या, ऊषा सोनी, पूनम सोनी, अजीत झा, सतीश जायसवाल, सुनील जायसवाल भी छठ पर्व को लेकर उत्साहित दिखे।

बेहतर बिजली आपूर्ति दिए जाने के निर्देश: छठ पर्व को लेकर बिजली विभाग ने बेहतर बिजली आपूर्ति दिए जाने के दिशा निर्देश दिए है। अधिशाषी अभियंता आरके मिश्रा ने बताया कि 13 नवंबर की शाम से 14 नवंबर की सुबह दस बजे तक बिजली कटौती नहीं की जाएगी। समस्त एसडीओ व अवर अभियंताओं को दिशा निर्देश दे दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी