डिप्टी सीएम से बात कर उत्साहित दिखे मेधावी

सूबे की सूची में दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले छात्र अभिमन्यु ने डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा से बात की।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Jun 2020 12:48 AM (IST) Updated:Sun, 28 Jun 2020 12:48 AM (IST)
डिप्टी सीएम से बात कर उत्साहित दिखे मेधावी
डिप्टी सीएम से बात कर उत्साहित दिखे मेधावी

बाराबंकी: माध्यमिक शिक्षा परिषद की यूपी बोर्ड हाईस्कूल परीक्षा में प्रदेश में परचम लहराने वाले होनहार छात्र शनिवार को जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय पहुंचे। यहां ऑनलाइन डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने बात की।

जिला विद्यालय निरीक्षक राजेश कुमार वर्मा की मौजूदगी में प्रदेश की मेरिट सूची में दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले श्री साईं इंटर कॉलेज लखपेड़ाबाग के छात्र अभिमन्यु, श्री साईं इंटर कॉलेज जैदपुर के होनहार छात्र नितेश कुमार व पायनियर कॉलेज हाईस्कूल सत्यप्रेमीनगर के छात्र आकाश रावत ने डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा से बात की। छात्र डिप्टी सीएम से बात करने के दौरान उत्साहित दिखे। इस दौरान सुरेंद्र वर्मा, डीके वर्मा आदि मौजूद रहे।

परिवार रहा उत्साहित: मेधावी छात्रों के परिवारजन उत्साहित दिखे। छात्रों को मिष्ठान खिलाकर लोगों ने बधाई दी। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में मेधावी छात्रों के स्कूलों के शिक्षक भी पहुंचे।

विज्ञान, गणित, अंग्रेजी ही नहीं हिदी में भी दक्ष हैं मेधावी

प्रदेश की सूची में टॉप टेन सूची में शामिल जिले के मेधावी विज्ञान गणित और अंग्रेजी ही नहीं हिदी भाषा में भी दक्ष हैं। इस बात को अंक तालिका पुख्ता करती है। सूबे में दूसरे स्थान पर रहने वाले अभिमन्यु ने गणित में सर्वाधिक 99 अंक हासिल किए हैं। हिदी और विज्ञान में इन्होंने 98 अंक प्राप्त किए हैं। तीसरे स्थान पर रहे योगेश प्रताप सिंह ने विज्ञान में सौ फीसद, अंग्रेजी, गणित में 98 अंक और हिदी में 96 अंक हासिल किए हैं। पांचवें स्थान पर रहे नितेश कुमार ने गणित में 100, विज्ञान में 99 और हिदी व अंग्रेजी में 91 अंक हासिल किए हैं। सातवें स्थान पर रहे अर्पित वर्मा ने गणित में 98 में अंग्रेजी में 96 और हिदी में 95 अंक हासिल किए हैं। वहीं आठवें स्थान पर रहे आकाश रावत ने ड्रॉइंग में 99, अंग्रेजी में 97 और हिदी में 90 अंक हासिल किए हैं।

गांव की मेधा चमकी, शहर ने किया निराश

प्रयागराज बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा में सूबे की बाराबंकी के छात्रों ने अपनी मेधा चमक से जिले का नाम रोशन किया है। टॉपटेन सूची में दस में से पांच बाराबंकी के हैं और सभी ग्रामीण क्षेत्रों के हैं। ग्रामीण क्षेत्र के इन मेधावियों ने जहां शीर्ष दस में स्थान हासिल किया है। वहीं इसमें शहरी क्षेत्र का एक भी छात्र इसमें स्थान नहीं बना सका है। सतरिख क्षेत्र के छेदा के अभिमन्यु वर्मा, टिकैतनगर क्षेत्र के उदईमऊ के योगेश प्रताप सिंह, कोठी क्षेत्र के अचहुआ नितेश कुमार, देवा क्षेत्र के बीकर गांव के अर्पित वर्मा और कोठी क्षेत्र के डफरा के आकाश रावत ने क्रमश: सूबे में दूसरा, तीसरा, पांचवां, सातवां और आठवां स्थान हासिल किया है।

chat bot
आपका साथी