पौराणिक नगरी कालिजर में 12 दिन से पानी के लाले

ऐतिहासिक व पौराणिक नगरी कालिजर में दो नलकूप ध्वस्त हैं और पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो गई है। ऐसे में यहां तीन जुलाई से पानी की बूंद भर आपूर्ति नहीं हुई। तत्कालीन डीएम ने एक नए नलकूप को मंजूरी दी थी। वह भी आज तक नहीं लगा। यहां आने वाले पर्यटक और स्थानीय लोग बूंद-बूंद पानी को मोहताज हैं। इकलौते सौर्य ऊर्जा संचालित पेयजल टंकी में सुबह से शाम तक पानी के लिए जनता जूझ रही है। कालिजर कस्बे में सावन माह में

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Jul 2020 11:53 PM (IST) Updated:Wed, 15 Jul 2020 11:53 PM (IST)
पौराणिक नगरी कालिजर में 12 दिन से पानी के लाले
पौराणिक नगरी कालिजर में 12 दिन से पानी के लाले

संवाद सूत्र, कालिजर : ऐतिहासिक व पौराणिक नगरी कालिजर में दो नलकूप ध्वस्त हैं और पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो गई है। ऐसे में यहां तीन जुलाई से पानी की बूंद भर आपूर्ति नहीं हुई। तत्कालीन डीएम ने एक नए नलकूप को मंजूरी दी थी। वह भी आज तक नहीं लगा। यहां आने वाले पर्यटक और स्थानीय लोग बूंद-बूंद पानी को मोहताज हैं। इकलौते सौर्य ऊर्जा संचालित पेयजल टंकी में सुबह से शाम तक पानी के लिए जनता जूझ रही है।

कालिजर कस्बे में सावन माह में दर्शनार्थियों का आवागमन बढ़ जाता है। साथ ही यहां की करीब 15 हजार की आबादी है। एक सप्ताह से यहां जल संस्थान की टंकी से उपभोक्ताओं को पेयजल मुहैया नहीं हुआ। ग्राम सभा तरहटी कालिजर व कटरा कालिजर व कालिजर दुर्ग, किले में स्थित डाक बंगला में पानी की आपूर्ति जल संस्थान की टंकी से होता रहा है। लेकिन तीन जुलाई से आज तक बूंद भर पानी टोटियों में नहीं पहुंचा। यहां जल संस्थान के दो ट्यूबेल लगे हैं, जिसमें एक कई माह से खराब है और दूसरा तीन जुलाई को ध्वस्त हो गया। पानी की समस्या दूर करने के लिए पूर्व जिलाधिकारी हीरालाल ने नलकूप की मंजूरी दी थी, लेकिन एक वर्ष से वह भी नहीं लगा। पानी की समस्या को लेकर कालिजर दुर्ग में पर्यटकों को पानी पीने की दिक्कतें आती हैं। इससे वह भी यहां से दूरी बना रहे हैं। इकलौते सौर्य ऊर्जा संचालित हैंडपंप से जुड़ी टंकी चालू है। उसी में सुबह से देर रात भीड़ जुटती है। विभाग के प्रति कस्बेवासियों में आक्रोश व्याप्त है। ग्रामीणों का कहना है कि नरैनी एसडीएम के यहां गुहार लगा चुके हैं। उन्होंने भी अभी तक कुछ नहीं किया। इस विषय में जल संस्थान के जेइ राहुल कुमार ने बताया कि ट्यूबवेल से टंकी तक जाने वाली पाइप लाइन में लीकेज है। इससे टंकी में पानी नहीं पहुंच पा रहा है। बनते ही सप्लाई दोबारा शुरू हो जायेगी। नलकूपों के लिए इस्टीमेट भेजा गया है।

chat bot
आपका साथी