गांव की सरकार ने संभाली कमान, 370 प्रधानों व सदस्यों ने ली शपथ

जागरण संवाददाता बांदा गांवों की सरकार ने कमान संभाल ली है। पहले दिन 370 ग्राम पंचायतों मे

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 May 2021 11:29 PM (IST) Updated:Tue, 25 May 2021 11:29 PM (IST)
गांव की सरकार ने संभाली कमान, 370 प्रधानों व सदस्यों ने ली शपथ
गांव की सरकार ने संभाली कमान, 370 प्रधानों व सदस्यों ने ली शपथ

जागरण संवाददाता, बांदा : गांवों की सरकार ने कमान संभाल ली है। पहले दिन 370 ग्राम पंचायतों में प्रधानों व सदस्यों को शपथ दिलाई गई। पहली बार शपथ ग्रहण वर्चुअल माध्यम से हुई है। ब्लाक मुख्यालयों की बजाय प्रधान व सदस्यों ने गांव में ही शपथ ली।

जिले की 469 ग्राम पंचायतों में 373 संगठित हो गइ हैं। इनमें 370 में दो दिवसीय शपथ ग्रहण के पहले दिन मंगलवार को सुबह 11 बजे से शपथ ग्रहण का सिलसिला शुरू हो गया था। जो दूसरे पहर तक सभी 370 ग्राम पंचायतों में प्रधान व सदस्यों को शपथ दिलाई गई। नामित अधिकारियों ने ब्लाकों व ग्राम पंचायतों में प्रधानों व ग्राम पंचायत सदस्यों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलायी। शपथ ग्रहण के साथ ही गांव की सरकार ने कमान संभाल ली है। संगठित ग्राम पंचायतों में तीन जो शेष हैं उन्हें बुधवार को शपथ दिलायी जाएगी। बताते चलें कि दो मई को परिणाम चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद नवनिर्वाचित प्रधान व सदस्यों को शपथ ग्रहण का इंतजार था जो पूरा हो गया। लोगों में गांव की नई सरकार को लेकर खासा उत्साह है। शपथ कार्यक्रम संपन्न होने के बाद प्रधानों ने ग्राम पंचायत के विकास को लेकर सदस्यों से चर्चा की।

--------------------

जिले की संगठित 370 ग्राम पंचायतों के प्रधान व सदस्यों को मंगलवार को शपथ दिला दी गई है। तीन ग्राम पंचायतों में बुधवार को शपथ दिलाई जाएगी। इसके बाद 96 ग्राम पंचायतें बचेंगी जहां अभी कोरम पूरा नहीं है। इनमें कोरम पूरा होने के बाद शपथ होगी। -सर्वेश कुमार पांडेय, जिला पंचायतराज अधिकारी

बड़ेहा स्योढ़ा प्रधान ने सदस्यों के साथ ली शपथ

अतर्रा : महुआ विकासखंड की ग्राम पंचायत बड़ेहा स्योढ़ा के प्रधान प्रदीप द्विवेदी ने ग्राम पंचायत सदस्यों के साथ शपथ ली। शपथ ग्रहण के दौरान नोडल अधिकारी श्यामलाल यादव, सचिव राजेश कुमार आदि मौजूद रहे।

एक प्रधान के घर शादी, दूसरे का गांव नदी पार होने पर नहीं हो पायी शपथ

पहले दिन शपथ नहीं हो पायी उनमें कमासिन ब्लाक की ग्राम पंचायत धुंधई में प्रधान के घर शादी थी, वहीं नरैनी विकास खंड की ग्राम पंचायत शाहपाटन नदी पार होने के कारण शपथ ग्रहण नहीं हो पाया। इसी तरह बिसंडा ग्राम पंचायत की सिकलोढ़ी में शपथ नहीं हुई। जिला पंचायतराज अधिकारी सर्वेश कुमार पांडेय ने बताया कि इन तीनों ग्राम पंचायत में 26 मई को शपथ ग्रहण कराया जाएगा।

बबेरू में 45 ग्राम पंचायतों के प्रधानों ने ली शपथ

खंड विकास सभागार से उप जिलाधिकारी महेंद्र प्रताप सिंह व खंड विकास अधिकारी डॉ. प्रभात कुमार द्विवेदी ने 61 ग्राम पंचायतों में से 45 ग्राम पंचायतों का कोरम पूरा होने के चलते हैं उन्हें वर्चुअल शपथ ग्रहण कराया। शपथ ग्रहण के बाद ग्राम प्रधानों ने कहा कि सदस्यों के सहयोग से गांव का कोई भी कोना विकास से अछूता नहीं रहेगा। ग्राम पंचायत शिव में अर्जुन सिंह, मियांबरौली में चंद्रराज सिंह, कलाना में सत्येंद्र यादव, आलमपुर में विनोद, देवारथा में अजय सिंह, पून में अनिल मौर्या, बबेरू में रवि मौर्य, रगौली में केपी सिंह, सिमोनी में दिनेश यादव, हरदौली में भवानी सिंह, औगासी में श्रीकांत गुप्त आदि ग्राम पंचायत अधिकारी व नामित सेक्टर अधिकारी मौजूद रहे। वहीं सोलह ग्राम पंचायतों में शपथ ग्रहण कोरम पूरा न होने के चलते नहीं हो सका है। इनमें ग्राम पंचायत मुरवाल, अरथरा, टोलाकाजी, बड़ागांव, पाराबन्नू बेगम, मझीवां, पाराबिहारी, कुचेंदू, जलालपुर, उमरी, गुजेनी, अनवान, बघेला, सांडा, उमराहनी, भभुवा सहित 16 ग्राम पंचायतों में कोरम पूरा नहीं हो पाया।

कमासिन की 23 ग्राम पंचायतें रहेंगी गांव की सरकार विहीन

क्षेत्र की 23 ऐसी ग्राम पंचायतें हैं जो कोरम के अभाव में अस्तित्व विहीन बनी हुई हैं। स्थानीय विकास खंड में 55 ग्राम पंचायतों में से 32 ग्राम पंचायतों के प्रधानों व सदस्यों को दो दिवसीय वर्चुअल के माध्यम से शपथ ग्रहण कराया गया। प्रदेश सरकार 27 तारीख को समूचे प्रदेश में एक साथ बैठक करा रही है। शपथग्रहण से वंचित ग्राम पंचायतों में सोनहुला, सतन्याव, पाली, भीती, ममसीखुर्द, परसौली, बिनवट, नारायणपुर, लखनपुर, अमेढी, खटान, पन्नाह आदि है।

बदौसा में दो सदस्य रहे अनुपस्थित

मंगलवार को रामसनेही सोनकर के आवास पर नरैनी ब्लाक की बदौसा ग्राम पंचायत की नव निर्वाचित प्रधान सरोज सोनकर सोनकर आदि ने शपथ ली। दो सदस्य अनुपस्थित रहे।

प्रधानों को आरटीआइ संबंधी जानकारी देंगे कुलदीप

शहर के आवास विकास निवासी जानेमाने आरटीआइ एक्टिविस्ट कुलदीप शुक्ला प्रधानों को आरटीआइ का प्रशिक्षण देंगे। उन्होंने बताया कि गांवों में विकास व समस्याओं से जुड़ी कई चुनौतियां होती हैं जिन्हें निपटाने में जागरूकता का होना जरूरी है। ऐसे मामलों में जनसूचना अधिकार अधिनियम का खास महत्व है लिहाजा प्रधानों को उनके द्वारा आरटीआइ से संबंधित निश्शुल्क प्रशिक्षण आवास विकास कॉलोनी स्थित आपन गांव भवन में दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी