आज 400 स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा टीका

जागरण संवाददाता बांदा कोरोना टीकाकरण के लिए लंबे समय से चला आ रहा इंतजार शनिवार क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 11:03 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 11:53 PM (IST)
आज 400 स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा टीका
आज 400 स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा टीका

जागरण संवाददाता, बांदा : कोरोना टीकाकरण के लिए लंबे समय से चला आ रहा इंतजार शनिवार को खत्म हो जाएगा। जिले के चार अलग-अलग बूथों में 400 स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी बंदोबस्त पूरे कर लिए गए हैं।

शुक्रवार शाम कलेक्ट्रेट सभागार में पत्रकार वार्ता में जिलाधिकारी आनंद कुमार सिंह ने कोरोना टीकाकरण की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में 6518 स्वास्थ्य कर्मियों की सूची तैयार है, जिनको टीका लगाया जाना है। प्रथम चरण में फ्रंट लाइन वर्कर में चार सौ स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होना है। शनिवार को जिला अस्पताल, राजकीय मेडिकल कालेज, सीएचसी अतर्रा व बहेरी में टीकाकरण किया जाएगा। यह चार बूथ हैं। प्रत्येक में सौ-सौ स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जाना है। सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। चारों बूथों सहित जिला अस्पताल में एक-एक आब्जवर्रेशन कक्ष बनाया गया है। जिला अस्पताल का आब्जवर्रेशन कक्ष 12 बेडों का है। यहां चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती की गई है। टीकाकरण सुबह 9 बजे से 5 बजे तक चलेगा। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एनडी शर्मा ने बताया कि जिले में 3980 लोगों के लिए वैक्सीन की 7960 डोज मिल गई है। एक वायल में दस लोगों को लगाई जाएंगी। जिले में कोवीशील्ड की वैक्सीन मिली है। इस दौरान टीकाकरण के नोडल अधिकारी डॉ.एमसी पाल आदि मौजूद रहे।

हर सेंटर में भेजी गई 11 वायल

सीएमओ डॉ. एनडी शर्मा ने बताया कि जिले के चारों सेंटरों में सुरक्षा कर्मियों के घेरे में 11-11 वायल भेजी गई हैं। एक वायल में दस लोगों का टीकाकरण किया जाना है। प्रत्येक सेंटर में छह स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। सुरक्षा कर्मी भी इंट्रीगेट पर मौजूद रहेंगे। पूरी प्रक्रिया ड्राई रन की तरह अपनाई जाएगी।

सुरक्षा कर्मियों ने बताई समस्या

जिला वैक्सीन सेंटर का जायजा लेने पहुंचे डीएम से तैनात सुरक्षा कर्मियों ने कहा कि 24 घंटे ड्यूटी करने में परेशानी होगी। डीएम आनंद कुमार सिंह ने एएसपी महेंद्र प्रताप चौहान से मोबाइल फोन पर बात की। सुरक्षा कर्मियों को बताया कि वह परेशान न हों, आठ-आठ घंटे में उनकी ड्यूटी बदली जाएगी।

chat bot
आपका साथी