मध्य प्रदेश की सीमा में निकलने को खड़े तीन सैकड़ा ट्रक

संवाद सूत्र गिरवां खनिज निदेशक ने पिछले सप्ताह गिरवां व नरैनी क्षेत्र में ताबड़तोड़ छापेमार

By JagranEdited By: Publish:Tue, 06 Oct 2020 04:38 PM (IST) Updated:Tue, 06 Oct 2020 04:38 PM (IST)
मध्य प्रदेश की सीमा में निकलने को खड़े तीन सैकड़ा ट्रक
मध्य प्रदेश की सीमा में निकलने को खड़े तीन सैकड़ा ट्रक

संवाद सूत्र, गिरवां : खनिज निदेशक ने पिछले सप्ताह गिरवां व नरैनी क्षेत्र में ताबड़तोड़ छापेमारी कर एमपी से गुजरने वाले आधा दर्जन अवैध ट्रक पकड़े थे। कई तक्कों (लोकेशन माफिया) के खिलाफ कार्रवाई हुई थी। इसके बाद भी बालू माफिया में भय नहीं है। गिरवां से सटी मध्य प्रदेश की सीमा में तीन सैकड़ा से ज्यादा ट्रक लाइन में ओवरलोडेड खड़े हैं। इन्हें निकाले जाने की जुगत भिड़ाई जा रही है। लाखों टन लोड से स्योढ़ा पुल को क्षति पहुंच रही है।

केन नदी के तटवर्ती मध्य प्रदेश के रामपुर घाट में बालू मोरंग का अवैध खनन वा डंप बालू की ढुलाई का कार्य अभी भी धड़ल्ले से जारी है। पिछले दिनों खनिज कर्म निदेशक डॉ.रोशन जैकेब ने अधिकारियों के साथ ताबड़तोड़ कार्रवाई की थी। नरैनी व गिरवां क्षेत्र में बड़े पैमाने पर अवैध परिवहन करते ट्रक पकड़े थे। इन ट्रकों को यूपी के रास्ते निकालने में अहम भूमिका निभाने वाले करीब सात लोगों पर एफआइआर हुई थी। उनके जाने के दो दिन बाद खनिज व प्रशासन की टीम ने छापेमारी की तो करीब 25 ट्रक ओवरलोडेड मिले। खनिज निदेशक की सख्ती के बाद गिरवां क्षेत्र में कड़ाई कर दी गई है। इससे मध्य प्रदेश से गुजरने वाले ट्रक रास्ते में ही स्योढ़ा केन पुल के पास फंसे हैं। उधर, सीमा उस पर रामपुर खदान में कई पोकलैंड व जेसीबी मशीनें नदी में चल रही हैं। ट्रकों को ओवरलोड कर निकाला जा रहा है। लेकिन गिरवां थाने से इंट्री बंद होने के कारण यह ट्रक स्योढ़ा पुल से लेकर उस पार एमपी तक तीन सैकड़ा ट्रक ओवरलोड खड़े हैं। इन ट्रकों को निकालने में बालू माफिया जिला प्रशासन सहित लखनऊ तक में पूरी ताकत लगाए हैं। वहीं कुछ ट्रकों को मटौंध के रास्ते रात में निकालने की तैयारी हो रही है।

---------------

हाईवे पर जाम से राहगीर परेशान

गिरवां से छतरपुर (मध्य प्रदेश) को जोड़ने वाले हाईवे में कतारों में खड़े ट्रक राहगीरों के लिए बाधक बन रहे हैं। इससे सड़क में जाम लगता है। साथ ही स्योढ़ा पुल में सैकड़ा भर ओवरलोड ट्रक खड़े होने से इसमें क्षति पहुंचने की पूरी संभावना है।

--------

-माफिया चाहे जितना जतन कर लें, उन्हें अवैध परिवहन नहीं करने दिया जाएगा। मध्य प्रदेश के सभी रास्तों पर बैरियर लगा दिए हैं। कड़ी निगाह रखी जा रही है।

-सुभाष सिंह, खनिज अधिकारी, बांदा

chat bot
आपका साथी