टीम जांचेगी सामुदायिक शौचालयों की गुणवत्ता

जागरण संवाददाता बांदा ग्राम पंचायतों में बनाए गए सामुदायिक शौचालयों की गुणवत्ता व मानकों की

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 11:16 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 11:16 PM (IST)
टीम जांचेगी सामुदायिक शौचालयों की गुणवत्ता
टीम जांचेगी सामुदायिक शौचालयों की गुणवत्ता

जागरण संवाददाता, बांदा : ग्राम पंचायतों में बनाए गए सामुदायिक शौचालयों की गुणवत्ता व मानकों की जांच के लिए शनिवार को लखनऊ से टीम आएगी जो जिले की 121 ग्राम पंचायतों में सत्यापन करेगी। करीब एक सप्ताह तक जांच टीम का डेरा यहीं रहेगा। जियो टैगिग से लेकर निर्माण व संचालन से जुड़ी बारीकियों को देखा जाएगा।

गांव को खुले में शौचमुक्त रखने के लिए स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत सामुदायिक शौचालय बनाए गए हैं। जिले में 469 लक्ष्य के सापेक्ष 444 का निर्माण पूरा होने का दावा किया गया है। अभी भी करीब 24 से अधिक शौचालयों का काम बाकी है। इनमें 387 हैंडओवर हो चुके हैं। अभी भी आधा सैकड़ा से ज्यादा सामुदायिक शौचालय एनआरएलएम समूहों को हैंडओवर ही नहीं हो पाए। इनकी देखरेख व संचालन का जिम्मा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) समूहों को दिया गया। निर्माण कार्यों की गुणवत्ता व मानक सहित शौचालयों की क्रियाशीलता का सत्यापन राजधानी लखनऊ से आ रही स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की टीम करेगी। 121 ग्राम पंचायतों में टीम के अधिकारी पहुंचकर कार्य की गुणवत्ता, शौचालय का डिजाइन, उसका रखरखाव, संचालन व क्रियाशीलता की जांच करेंगे। साथ ही जियो टैग भी किया जाएगा। विभागीय जानकारी के मुताबिक लखनऊ की सत्यापन टीम के अधिकारी महुआ विकास खंड की 25, तिदवारी व कमासिन की 20-20, बड़ोखर की 18, बिसंडा व जसपुरा की 13-13 एवं बबेरू की 12 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालयों की जांच करेंगे। नरैनी विकास खंड को जांच व सत्यापन में शामिल नहीं किया गया। शेष जिले के सभी सातों ब्लाकों में गुणवत्ता परखी जाएगी।

जिला पंचायतराज अधिकारी सर्वेश कुमार पांडेय ने बताया कि लखनऊ की टीम द्वारा ब्लाकवार ग्राम पंचायतों का सत्यापन किया जाएगा। जिसमें मुख्य रूप से सामुदायिक शौचालयों की स्थिति व गुणवत्ता की जांच करेंगे।

जिले की टीम ने भी किया सत्यापन

सामुदायिक शौचालय के सत्यापन के लिए लखनऊ से आ रही टीम से पहले जिले की टीम की ओर से कई ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय की गुणवत्ता देखी गई। एसबीएम के जिला सलाहकार नागेंद्र सिंह ने विकासखंड बड़ोखरखुर्द की पांच व तिदवारी की दो ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालयों की गुणवत्ता देखी। जो कमियां पाई गई। उन्हें तत्काल पूर्ण कराने को कहा।

chat bot
आपका साथी