मॉडल के रूप में विकसित होगा विकासखंड बिसंडा

जागरण संवाददाता बांदा चित्रकूटधाम मंडल के आयुक्त ने बिसंडा ब्लाक का निरीक्षण किया। इसे म

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 06:35 PM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 06:35 PM (IST)
मॉडल के रूप में विकसित होगा विकासखंड बिसंडा
मॉडल के रूप में विकसित होगा विकासखंड बिसंडा

जागरण संवाददाता, बांदा : चित्रकूटधाम मंडल के आयुक्त ने बिसंडा ब्लाक का निरीक्षण किया। इसे मॉडल विकासखंड के रूप में विकसित किए जाने के निर्देश दिए। साथ ही मनरेगा योजना में अधिक धनराशि खर्च करने वाली पांच ग्राम पंचायतों के सत्यापन मंडल स्तरीय अधिकारियों से कराए जाने के निर्देश दिए।

बुधवार को मंडलायुक्त दिनेश कुमार सिंह ने बिसंडा का निरीक्षण किया। उन्होंने ब्लाक परिसर, कार्यालय, मनरेगा अनुभाग, पंचायत कार्यालय, जन शिकायत पटल का निरीक्षण करते हुए निस्तारित शिकायतों की जानकारी हासिल की। साथ ही ब्लाक क्षेत्र की ग्राम पंचायतों में मनरेगा से कराए गए कार्यों की जानकारी लेते हुए कहा कि मनरेगा से ऐसे काम कराए जाएं जिससे स्थानीय लोगों को अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो। सोशल आडिट प्रभावी ढंग से लागू करने को कहा। कमिश्नर ने वृद्धावस्था के 284 व निराश्रित महिला पेंशन के 38 मामलों का प्रकरण तीन दिन में सत्यापन व निस्तारण सहित ब्लाक क्षेत्र में बन चुके 36 सामुदायिक शौचालय, स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से 15 दिन में संचालित कराने के शीघ्र 13 का निर्माण शीघ्र कराने के निर्देश दिए। बीडीओ को यह भी निर्देश दिए कि पंचायत भवन को मिनी सचिवालय के रूप में संचालित कराएं। उन्होंने कहा कि बिसंडा को माडल ब्लाक के रूप में विकसित किया जाएगा। निरीक्षण के समय संयुक्त विकास आयुक्त रमेशचंद्र पांडेय, उपनिदेशक सूचना भूपेंद्र सिंह यादव, बीडीओ मनोज कुमार सिंह आदि मौजूद रहे।

---------------------

शिक्षक मोहल्लों में जाकर छात्र-छात्राओं को पढ़ाएं

बांदा : चित्रकूटधाम मंडल के आयुक्त ने बिसंडा ब्लाक के बाद प्राथमिक विद्यालय आऊ का निरीक्षण किया। उन्होंने शिक्षकों को निर्देश दिया कि गांव के मोहल्लों में जाकर छात्र-छात्राओं को पढ़ाएं आयुक्त द्वारा स्वेटर व जूता वितरण की जानकारी प्राप्त करने पर प्रधानाध्यापक ने बताया कि इनका वितरण हो चुका है।

chat bot
आपका साथी