पटरी पर लौटी व्यवस्था, जनरल टिकट काउंटर भी खुले

जागरण संवाददाता बांदा कोरोना संक्रमण के कम होने से रेलवे की व्यवस्था पटरी पर लौटने लग

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 06:08 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 06:08 PM (IST)
पटरी पर लौटी व्यवस्था, जनरल टिकट काउंटर भी खुले
पटरी पर लौटी व्यवस्था, जनरल टिकट काउंटर भी खुले

जागरण संवाददाता, बांदा : कोरोना संक्रमण के कम होने से रेलवे की व्यवस्था पटरी पर लौटने लगी है। लॉक डाउन के बाद पहली बार इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन के लिए दो जनरल काउंटर स्टेशन में खोले गए हैं। यात्रियों को इसमें सफर करने के लिए अब आरक्षित टिकट पहले से नहीं बनवाने पड़ेंगे। इसका अतिरिक्त चार्ज भी अब देय नहीं होगा।

कोरोना संक्रमण को लेकर 25 मार्च को लॉकडाउन लगने से ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया था। एक जून से अनलॉक होने के बाद दोबारा ट्रेनें चलाना शुरू की गई हैं। धीरे-धीरे अभी सिर्फ 10 यात्री ट्रेनें ही स्टेशन से आवागमन कर रही हैं। औसतन रोजाना करीब पांच सौ यात्री सफर कर रहे हैं। अनलॉक के बाद ट्रेनों के संचालन में यह शर्त रखी गई थी कि सिर्फ आरक्षित टिकट लेकर ही ट्रेनों में यात्री सफर कर सकेंगे। जिसमें यात्रियों को आरक्षित टिकट का 15 रुपये अतिरिक्त चार्ज अन्य ट्रेनों में देना पड़ रहा है। लेकिन अब रेलवे ने कोरोना संक्रमण का फैलाव कम होने के साथ कानपुर से चित्रकूट के लिए संचालित की गई इंटरसिटी एक्सप्रेस के लिए नई व्यवस्था शुरू की है। इस ट्रेन में यात्रा करने के लिए जनरल काउंटर भी खुलवा दिए गए हैं। इससे यात्रियों को जहां आरक्षित टिकट का अतिरिक्त चार्ज नहीं देना पड़ेगा। पहले की तरह ट्रेन के सामान्य किराया में यात्रा करने का मौका मिलेगा। वहीं अब आरक्षित टिकट के अभाव में यात्रा न कर पाने की समस्या से भी निजात मिलेगी। रेलवे ने सामान्य टिकटों में यात्रा शुरू कराने का इंटरसिटी से पहली बार प्रयोग किया है। इससे अब जल्द ही अन्य ट्रेनों में भी यात्रियों को सामान्य टिकटों में सफर कराए जाने की संभावना है।

---------------------

- आरक्षित टिकट काउंटरों के अलावा अब चौबीसों घंटे दो सामान्य काउंटर भी खोले जाएंगे। जिनसे फिलहाल अभी इंटरसिटी में सफर करने वालों को इसका लाभ मिलेगा। आगे अन्य ट्रेनों के लिए जिस तरह के निर्देश उच्च अधिकारियों से मिलेंगे। उसी अनुसार आगे भी व्यवस्था की जाएगी।

- एसके कुशवाहा स्टेशन प्रबधंक

----------------------

chat bot
आपका साथी