पंचायत सचिवालय में न आए कर्मचारी तो हो कड़ी कार्रवाई

जागरण संवाददाता बांदा मंडल की सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत सचिवालय सक्रिय ढंग से काय

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 05:02 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 05:02 PM (IST)
पंचायत सचिवालय में न आए कर्मचारी तो हो कड़ी कार्रवाई
पंचायत सचिवालय में न आए कर्मचारी तो हो कड़ी कार्रवाई

जागरण संवाददाता, बांदा : मंडल की सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत सचिवालय सक्रिय ढंग से कार्य करें। खंड विकास अधिकारी वीडियो काल के जरिए सचिवालयों में कर्मचारियों की उपस्थित सुनिश्चित कराएं। निर्धारित दिवस पर अनुपस्थित रहने वाले कर्मचारियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाए। यह निर्देश चित्रकूटधाम मंडल के आयुक्त दिनेश कुमार सिंह ने पंचायत राज विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए दिए।

कैंप कार्यालय में समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि बीडीओ सुबह दस बजे से 12 बजे तक अपने कार्यालय में बैठें और जनसामान्य की समस्याओं का निस्तारण करें। इसके बाद ही विकास कार्यों का मौके पर निरीक्षण करने के लिए भ्रमण करें। जिन गांवों में जाएं, वहां के निरीक्षण रजिस्टर में अपनी टिप्पणी जरूर अंकित करें।

15 अगस्त तक पूरा हो जाए सामुदायिक शौचालयों का काम

आयुक्त ने सामुदायिक शौचालयों के निर्माण की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि अधूरे शौचालयों का निर्माण 15 अगस्त तक पूरा करा लिया जाए। जो अभी तक हैंडओवर नहीं किए गए हैं, उन्हें दस अगस्त तक हैंडओवर कर दिया जाए। बताया गया कि बांदा में 472 के लक्ष्य के सापेक्ष 448, चित्रकूट में 331 के सापेक्ष 275, हमीरपुर में 330 के सापेक्ष 292 और महोबा 273 के सापेक्ष 271 सामुदायिक शौचालयों का निर्माण हो चुका है।

सभी बीडीओ दो गांवों को बनाएं आदर्श

आयुक्त ने कहा कि सभी बीडीओ अपने क्षेत्र के दो-दो गांवों का चयन कर उनको आदर्श गांव के रूप में विकसित करें। बड़े पार्क बनाकर कबड्डी, कुश्ती का अखाड़ा, बैडमिटन कोर्ट, वालीबाल कोर्ट और ओपेन जिम की व्यवस्था की जाए। ग्राम पंचायतों में प्राथमिक विद्यालय, पंचायत घर, एएनएम सेंटर आदि के रास्ते ठीक न हों तो उन्हें प्राथमिकता से दुरुस्त कराया जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए जहां पानी जमा हो वहां एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जाए। हर न्याय पंचायत में कम से कम एक फागिग मशीन खरीद ली जाए।

कलस्टर से ग्राम पंचायत सचिवों की हो तैनाती, हमीरपुर का काम अच्छा

आयुक्त ने मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्राम पंचायत सचिवों की तैनाती क्लस्टर में सुनिश्चित की जाए। समीक्षा में पाया गया कि हमीरपुर जिले में सफाई का कार्य बहुत अच्छा हुआ है। आयुक्त ने जिला पंचायत राज अधिकारी हमीरपुर को प्रशंसा पत्र दिए जाने के निर्देश दिए।

यह रहे मौजूद

बैठक में सीडीओ बांदा वेद प्रकाश मौर्य, हमीरपुर केके वैश्य, महोबा हरिचरन सिंह, जिला विकास अधिकारी चित्रकूट आरके त्रिपाठी, उप निदेशक पंचायती राज दिनेश सिंह, उप निदेशक सूचना भूपेंद्र सिंह यादव के अलावा मंडल के सभी जिला पंचायत राज अधिकारी और बीडीओ मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी