मंडल के अभी तक 20 फीसद किसानों ने भी नहीं कराया पंजीयन

जागरण संवाददाता बांदा चित्रकूटधाम मंडल में 14 दिन बाद एक नवंबर से धान की खरीद शुरू हो र

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 06:05 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 06:05 PM (IST)
मंडल के अभी तक 20 फीसद 
किसानों ने भी नहीं कराया पंजीयन
मंडल के अभी तक 20 फीसद किसानों ने भी नहीं कराया पंजीयन

जागरण संवाददाता, बांदा : चित्रकूटधाम मंडल में 14 दिन बाद एक नवंबर से धान की खरीद शुरू हो रही है। अधिकारियों ने धान खरीद के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। वहीं जागरुकता न होने से अभी तक 20 फीसद किसानों के पंजीयन नहीं हो सके। पिछले वर्ष 28 हजार किसानों ने अपना धान केंद्रों पर बेचा था। इस वर्ष अभी तक एक हजार किसानों ने भी अपना पंजीयन नहीं कराया। जबकि बिना पंजीयन किसानों का धान नहीं खरीदा जाएगा।

चित्रकूटधाम मंडल में करीब सवा लाख हेक्टेअर में धान की फसल तैयार हो रही है। अगले सप्ताह से धान की कटाई शुरू हो जाएगी। किसानों को धान खरीद में समर्थन मूल्य का पूरा लाभ मिल सके, इसके लिए शासन व प्रशासन पूरी तैयारियों में जुटा है। इस बार किसानों का आधार व मोबाइल नंबर लिक कराया जाना है। साथ ही ई-पाप मशीन के जरिए अंगूठा लगवाकर किसानों का धान लिया जाना है। ताकि खरीद में फर्जीवाड़ा रोका जा सके। ऐसे में किसानों का धान खरीद में पंजीयन कराना अनिवार्य है। किसानों के पंजीयन कराने का सिलसिला एक माह से चल रहा है। 20 नवंबर तक 100 फीसद पंजीयन होना था, ताकि तहसील स्तरीय अधिकारी व कर्मचारी किसानों के फसलों का सत्यापन कर सकें। पहली नवंबर से मंडल में धान की खरीद शुरू होनी है। लेकिन अभी तक महज एक हजार किसानों ने ही पंजीयन कराया है। जबकि बांदा, चित्रकूट, हमीरपुर जिले में पिछले वर्ष करीब 28 हजार किसानों ने अपना धान सरकारी केंद्रों पर बेंचा था। बिना पंजीयन किसानों का धान नहीं खरीदा जाएगा। लेकिन विभागीय अधिकारियों की लापरवाही की वजह से किसानों में पंजीयन को लेकर जागरूकता नहीं है। ऐसे में ऐन वक्त पर बिना पंजीयन किसान धान नहीं बेंच पाएंगे।

----------------------

खरीद केंद्रों में तैयारियों को लेकर लापरवाह बांदा : शासन ने धान खरीद केंद्रों में खरीद शुरू होने से 15 दिन पहले कांटा, छन्ना, बोरा सिलाई मशीन, किसानों के छाया, पेयजल आदि के इंतजाम करने के साथ ही बैनर टांगने के निर्देश दिए थे। अब खरीद शुरू होने में सिर्फ 14 दिन बचे हैं, पर अभी तक केंद्रों के ताला नहीं खुले। बैनर लगाना व व्यवस्थाएं करना तो दूर की बात है।

------------

अबकी धान की अच्छी पैदावार की उम्मीद बांदा : पिछले वर्ष पकने के समय धान में उकटा रोग लगने से पैदावार प्रभावित हो गई थी। इस वर्ष बिना कोई रोग धान की फसल खेतों में लहलहा रही है। इससे अच्छी पैदावार होने की उम्मीद है। मंडल में करीब सवा लाख हेक्टेअर में धान की फसल बोई गई है।

---------------------- -धान खरीद को लेकर 15 दिन पहले से सभी तैयारियां पूर्ण कराने के लिए केंद्र प्रभारियों को कहा गया है। इसके अलावा किसानों के पंजीयन में लापरवाही को लेकर भी डिप्टी आरएमओ को सख्त निर्देश दिए गए हैं। -संजीव कुमार, क्षेत्रीय खाद्य नियंत्रक, चित्रकूटधाम मंडल

chat bot
आपका साथी