बारिश से खेतों को मिली संजीवनी, शहर में कीचड़

जागरण संवाददाता बांदा बुंदेलखंड में कहावत है कि बड़े भाग्य जहां बरसै क्वारा। सितंबर म

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 06:21 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 05:09 AM (IST)
बारिश से खेतों को मिली संजीवनी, शहर में कीचड़
बारिश से खेतों को मिली संजीवनी, शहर में कीचड़

जागरण संवाददाता, बांदा : बुंदेलखंड में कहावत है कि 'बड़े भाग्य जहां बरसै क्वारा'। सितंबर माह में बारिश से जहां रबी की फसल को पूरे वर्ष नमी मिलती है, वहीं खरीफ की फसलों को भी संजीवनी मिलती है। बुधवार को झूमकर बारिश करीब 16 मिमी बारिश से हर तरफ पानी-पानी नजर आया। इससे उमस भरी गर्मी से राहत मिली। वहीं शहर की सड़कें कीचड़ से सराबोर हो गईं। राहगीरों को दुश्वारियां झेलनी पड़ीं।

जिले में वैसे इस वर्ष औसत बारिश 910 मिलीमीटर से इस वर्ष ज्यादा बारिश हो चुकी है। लेकिन सितंबर माह की बारिश ने किसानों को वरदान दे दिया है। बुधवार को सुबह से बादल छाए रहे। करीब नौ बजे अतर्रा व नरैनी क्षेत्र में झमाझम बारिश हुई। वहीं मंडल मुख्यालय में रिमझिम फुहारें गिरीं। दोपहर में कुछ घंटे के लिए राहत रही। इसके बाद शाम साढ़े तीन बजे फिर झूमकर बारिश हुई। करीब एक घंटे बारिश से शहर पानी-पानी हो गया। गलियां व सड़कों में जलभराव हो गया। वहीं उमस भरी गर्मी से एक माह से परेशान जिलेवासियों को राहत मिली। केंद्रीय जल आयोग के मुताबिक बुधवार को जिले में 16.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। अधिकतम तापमान तीन डिग्री घटकर 31 व न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। पूर्वानुमान विभाग के मुताबिक गुरुवार को भी कहीं धीमी तो कहीं तेज बारिश के आसार हैं।

--------------

खरीफ व रबी दोनों को मिली संजीवनी

जिला कृषि अधिकारी डॉ.प्रमोद कुमार ने बताया कि सितंबर माह में होने वाली बारिश किसानों के लिए बेहद अच्छी है। खरीफ में जहां धान, अरहर सहित सभी फसलों के लिए यह बारिश संजीवनी है, वहीं मूंग, उर्द और तिल के लिए भी इस बारिश से नुकसान नहीं है। जिन किसानों ने खेतों की जुताई कर ली है, उनके लिए यह वरदान है। खेतों की नमी टिकाऊ होगी। इससे अच्छी पैदावार होगी।

-------------

खुली पालिका के सफाई की पोल

जिले में बुधवार को हुई बारिश ने पालिका के नाला व सड़कों की सफाई की पोल खोल दी। शहर के कालूकुआं, छोटीबाजार, छिपटहरी, सर्वोदय नगर, अलीगंज व स्वराज कालोनी सहित कई मोहल्लों में जल भराव हो गया।

chat bot
आपका साथी