बारिश ने दी गर्मी से राहत, सड़कों में भरा पानी

जागरण संवाददाता, बांदा : बुधवार शाम करीब एक घंटे हुई मूसलाधार बारिश से जहां लोगों का

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Aug 2018 10:10 PM (IST) Updated:Wed, 29 Aug 2018 10:10 PM (IST)
बारिश ने दी गर्मी से राहत, सड़कों में भरा पानी
बारिश ने दी गर्मी से राहत, सड़कों में भरा पानी

जागरण संवाददाता, बांदा : बुधवार शाम करीब एक घंटे हुई मूसलाधार बारिश से जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली वहीं नालियां के उफनाने से सड़कों पर जलभराव की स्थित नहीं रही। बारिश में नगर पालिका के दावे धरे के धरे रह गए। एक घंटे में करीब 16 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। अधिकतम पारा दो डिग्री गिर कर 31 डिग्री सेल्सियस हो गया।

बारिश का इंतजार कर रहे लोगों पर इंद्रदेव आखिरकार मेहरबान हुए। दिन में धूप व बदली ने मौसम में 85 फीसद आ‌र्द्रता बढ़ा दी थी। इससे उमस में भी भारी इजाफा हो गया। शाम करीब पांच बजे अचानक आसमान में काले बादल मडराए और मूसलाधार बारिश शुरू हो गई। करीब एक घंटे तक झमाझम बारिश हुई। बारिश से शहर की सड़कों पर चारों तरफ पानी भर गया। नालियां उफान मारने लगीं। तेज बारिश और बदले मौसम से गर्मी ने राहत दी। केंद्रीय जल आयोग के मुताबिक अधिकतम तापमान 33 से घटकर 31 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम आ‌र्द्रता 85 फीसद से घटकर 55 में आ गई। 16.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। 25 अगस्त के बाद से बादल तो छा रहे थे, लेकिन बारिश पर ब्रेक लगा था। बुधवार को दिन भर बारिश की स्थित बनी, लेकिन हुई नहीं। गुरुवार को भी दिन में धूप निकली तो बारिश की उम्मीद खत्म हो गई। पूर्वानुमान विभाग के मुताबिक माह भर बाद अच्छी बारिश हुई है। अभी दो दिन तक बारिश के आसार बने हुए हैं।

-------

पालिका के दावे धड़ाम

बुधवार को तेज बारिश ने नगर पालिका के दावों की बाट लगा दी। शहर के नालों से पानी बाहर छलककर सड़कों पर भर गया। शहरियों को भीषण जलभराव का सामना करना पड़ा। शांति नगर, सर्वोदय नगर, इंदिरा नगर, कुशवाहा नगर, अलीगंज, सेढ़ू तलैया, कालूकुआं, गायत्री नगर में कई जगह चापू जैसा नजारा रहा। करीब दो घंटे में बारिश थमने के बाद नालियों का पानी कम हुआ।

----------

घरों व दुकानों में घुसा पानी

झमाझम बारिश के चलते बुधवार को नालों से निकला गंदा पानी स्वराज कालोनी सहित कई मोहल्लों में लोगों के घरों में घुस गया। लोगों ने घर के पानी को निकालने के लिए कड़ी मशक्कत की। इस बीच लोग नगर पालिका की व्यवस्थाओं को कोसते रहे। उधर, डीआइओएस दफ्तर, कलेक्ट्रेट परिसर, सहित कई सरकारी दफ्तर भी जलभराव से अछूता नहीं रहे।

-----

पटरी से उतरी बिजली व्यवस्था

बारिश के बाद जिले में बिजली आपूर्ति की व्यवस्था भी पटरी से उतर गई। बारिश से लाइनों में फाल्ट हो गए और कई जगह ट्रांसफार्मर फुंक गए। फाल्ट अटैंड होने के बाद देर शाम तक बिजली आपूर्ति सामान्य हो सकी। कई इलाकों में देर रात तक बिजली नहीं आई। भूरागढ़ फीडर से जुड़े कई वार्डो में अंधेरा रहा।

chat bot
आपका साथी