प्याज निकाल रहा आंसू, टमाटर के भाव आसमान पर

जागरण संवाददाता बांदा घरेलू गैस सिलिडर खाद्य तेलों व घरेलू वस्तुओं के दामों में बेतहाशा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 04:29 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 04:29 PM (IST)
प्याज निकाल रहा आंसू, टमाटर के भाव आसमान पर
प्याज निकाल रहा आंसू, टमाटर के भाव आसमान पर

जागरण संवाददाता, बांदा : घरेलू गैस सिलिडर, खाद्य तेलों व घरेलू वस्तुओं के दामों में बेतहाशा वृद्धि हुई है। गृहणियां इस महंगाई से जूझ रही थीं कि अब प्याज उनके आंसू निकाल रहा है। वहीं टमाटर भी पहुंच से दूर हो रहा है। तड़का से धनिया महंगाई के चलते पहले से गायब है। गृहणियों का कहना है कि कमाई उतनी ही है, पर सब्जियों व खाने-पीने की चीजों के दाम आसमान छूने से उनका बजट ही जवाब दे रहा है।

पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने से भाड़ा बढ़ा तो इसका असर सब्जियों पर दिखाई पड़ने लगा है। सप्ताह भर पहले हुई बारिश से प्याज, टमाटर सहित अन्य सब्जियों का खासा नुकसान हुआ है। इससे अब रसोई की थाली महंगी हो गई है। मंडियों में इस समय ज्यादातर सब्जियां बाहर से आ रहीं हैं। इसमें परवल, खीरा, टमाटर, करेला, तरोई, गोभी, बोड़ा, शिमला मिर्च शामिल हैं। भिडी, तरोई, पालक, लौकी, कद्दू ही स्थानीय किसानों की उपज है। वहीं रसोई का बजट बनाए रखने के लिए गृहणियों ने खाने की थाली में सब्जियों की मात्रा और संख्या कम दी है। सब्जी कारोबारियों की मानें तो जब तक ईंधन की कीमतें कम और नई फसल बाजार में नई आएगी तब तक सब्जी के दामों में कमी आने की संभावना नहीं है। मौजूदा समय में प्याज 50 तो टमाटर 80 रुपये किलो बिक रहा है। वहीं धनिया 350 रुपये व बैगन 60 रुपये किलो बिक रहा है।

------------------------

बोले व्यापारी

-महाराष्ट्र व नागपुर से टमाटर और प्याज आता है। वहां बारिश के कारण काफी मात्रा में सब्जी खराब हो गई है। साथ ही डीजल के दाम बढ़ने से इनके भाव तेजी से चढ़े हैं। नई फसल आने तक महंगाई की मार झेलनी होगी।

-अशोक भागवानी, थोक प्याज व आलू विक्रेता

-------------------

गृहणियों की जुबानी,उनकी परेशानी

-करीब दो माह से तो हमारे किचन का बजट ही बिगड़ गया है। गैस, खाद्य तेल के बाद अब सब्जियां रुला रही हैं। कमाई तो वही है, आखिर कहां से मैनेज करें।

-कमला देवी, अतर्रा

---------------------

-सरकार को खाद्य वस्तुओं व सब्जियों के बढ़ते भावों को लेकर जरूरी कदम उठाना चाहिए। हम मध्यम वर्गीय परिवार से हैं, आखिर इतनी महंगी सब्जी, गैस व तेल कैसे खरीदें।

-नेहा अवस्थी, अतर्रा

----------------

सब्जी के दामों पर एक नजर :

सब्जी पहले दाम मौजूदा भाव

आलू 12 20

प्याज 15 50

टमाटर 40 80

धनिया 150 350

लौकी 20 30

मिर्ची 50 80

पालक 40 80

बैगन 40 60

स्रोत- फुटकर दुकानदार

chat bot
आपका साथी