भोले पर चढ़ाकर जल, आज से भक्त करेंगे बम-बम

जागरण संवाददाता बांदा पवित्र सावन माह की शुरुआत रविवार से हो रही है। यह महीना भगवान

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 07:31 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 07:31 PM (IST)
भोले पर चढ़ाकर जल, आज से भक्त करेंगे बम-बम
भोले पर चढ़ाकर जल, आज से भक्त करेंगे बम-बम

जागरण संवाददाता, बांदा : पवित्र सावन माह की शुरुआत रविवार से हो रही है। यह महीना भगवान शिव की आराधना का है। पूरे महीने लोग मंदिरों व घरों में धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन करते हैं। शहर के बामदेवेश्वर मंदिर, कालिजर के नीलकंठेश्वर मंदिर, अतर्रा के गौराबाबाधाम व खप्टिहाकला के कालेश्वरनाथ सहित सभी शिव मंदिरों में सोमवार को विशेष पूजा-अर्चना होती है। कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए श्रद्धालुओं को कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए भगवान शिव के दर्शन व पूजन का मौका मिलेगा। बामदेवेश्वर मंदिर-

यह मंदिर शहर के मोहल्ला कैलाशपुरी में पर्वत पर स्थित है। यहां भगवान भोलेनाथ गुफा के अंदर विराजमान है। सावन मास में शहर व आसपास के श्रद्धालु मंदिर में भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने पहुंचते हैं। मंदिर के सुरेश बताते हैं कि रोज की तरह सुबह मंदिर खुलेगा। शाम को भगवान भोलेनाथ का भव्य श्रंगार किया जाएगा। आरती पूजन का कार्यक्रम होगा। मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को कोविड प्रोटोकाल का पालन करना होगा। भीड़ एकत्र नहीं होने दी जाएगी।

-------- नीलकंठ मंदिर कालिजर-

भगवान नीलकंठ का मंदिर मध्यप्रदेश के सीमावर्ती कालिजर में ऊंचे पर्वत पर स्थित है। सावन माह में यहां दूर-दूर से श्रद्धालु दर्शन को पहुंचते हैं। लेकिन पिछले वर्ष की तरह इस साल भी श्रद्धालुओं को मंदिर जाने में कोविड प्रोटोकाल का पालन करना होगा। मंदिर के पुजारी ठा.गोपाल सिंह बताते हैं कि सुबह छह बजे से भगवान के दर्शन व पूजन शुरू हो जाएंगे। जो शाम 6 बजे तक चलेगा।

-------------- गौराबाबाधाम अतर्रा -

नगर के प्राचीन गौराबाबा धाम में पूरे सावन माह श्रद्धालुओं का मंदिर में दर्शन-पूजन के लिए आना-जाना रहता है। मंदिर करीब साढ़े तीन सौ साल पुराना बताया जा रहा है। पुजारी पुरुषोत्तम दास बताते हैं कि मंदिर में दर्शन व पूजन के लिए जो भी श्रद्धालु आएंगे उन्हें मास्क का प्रयोग करना होगा। यानी प्रोटोकाल का पूरा पालन करना होगा। साथ ही भीड़ भी एकत्र नहीं होने दी जाएगी।

-------------- मंदिरों में भीड़ न लगाएं, मास्क का करें प्रयोग

बांदा : प्रशासन का कहना है कि कोरोना को लेकर जो भी प्रोटोकाल लागू है उसका पालन करना होगा। अपर जिलाधिकारी संतोष बहादुर सिंह का कहना है कि सावन माह में मंदिरों में लोग पूजा-अर्चना को पहुंचते हैं। शिव मंदिरों में विशेष भीड़ रहती है लिहाजा कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए सभी को कोविड प्रोटोकाल का पालन करना होगा। अपर जिलाधिकारी ने सभी से अपील की है कि मंदिरों में भीड़ एकत्र न होने दें। साथ ही मास्क का इस्तेमाल जरूर करें।

chat bot
आपका साथी