एनएमसी के निरीक्षिकों ने मेडिकल कॉलेज के दस्तावेज व भवन का किया निरीक्षण

जागरण संवाददाता बांदा राजकीय मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस के चार विषयों की पीजी क्लास जल्द

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 11:24 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 11:24 PM (IST)
एनएमसी के निरीक्षिकों ने मेडिकल कॉलेज के दस्तावेज व भवन का किया निरीक्षण
एनएमसी के निरीक्षिकों ने मेडिकल कॉलेज के दस्तावेज व भवन का किया निरीक्षण

जागरण संवाददाता, बांदा : राजकीय मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस के चार विषयों की पीजी क्लास जल्द शुरू कराई जानी है। इसकी कवायद तेजी से चल रही है। नेशनल मेडिकल कमिशन के निरीक्षकों ने एनाटमी व फिजियोलॉजी विषयों की शुरुआत कराने के लिए कॉलेज भवन का निरीक्षण किया। दस्तावेज को देखकर स्थिति का जायजा लिया है।

राजकीय मेडिकल कॉलेज नरैनी रोड के प्रशासन ने पिछले वर्ष एमबीबीएस की कम्युनिटी मेडिसिन की सात, फॉरेंसिक मेडिसिन की तीन, एनाटमी व फिजियोलॉजी विषय की पांच-पांच सीटों की पीजी एमडी क्लास शुरू कराने के लिए आवेदन किया था। जिसमें 17 फरवरी को पहले फॉरेंसिक मेडिसिन व बाद में कम्युनिटी मेडिसिन के लिए एनएमसी टीम ने निरीक्षण किए थे। एनाटमी व फिजियोलॉजी क्लास शुरू कराने के लिए अब एनएमसी के राजकीय मेडिकल कॉलेज गोवा से आए निरीक्षक डॉ. संदीप सर देशाई व एनाटमी के लिए हल्द्वानी नैनिताल से आए निरीक्षक डॉ एके सिंह ने यहां के कॉलेज का निरीक्षण किया। जिसमें निरीक्षकों ने दोनों विभागों के क्लास रूम, म्यूजियम, चिकित्सक कक्षों, फैक्लिटी की स्थिति, लैब, सेमिनार हॉल आदि का निरीक्षण किया। अस्पताल की ओपीडी व चिकित्सकों की उपलब्धता आदि की स्थिति को देखा। मरीजों की भर्ती करने आदि की व्यवस्था का भी जायजा लिया। निरीक्षक अपनी रिपोर्ट तैयार कर अपने साथ ले गए हैं। मेडिकल कॉलेज नरैनी रोड के प्राचार्य डॉ. मुकेश यादव ने बताया कि निरीक्षण के बाद निरीक्षक अपनी-अपनी रिपोर्ट कमीशन को सौंपेंगे। जल्द ही चार विषयों में कुल 20 सीटों की पीजी क्लास शुरू कराने की अनुमति मिलने की संभावना है। इसके बाद प्रशिक्षु चिकित्सकों को पीजी करने के लिए अन्य कॉलेजों में भटकना नहीं पड़ेगा।

-------------------------------------

400 एमबीबीएस छात्र कर रहे पढ़ाई

- कॉलेज प्रशासन ने बताया कि प्रतिवर्ष एमबीबीएस में 100 छात्रों का दाखिला होता है। इससे चार वर्षों में अभी तक एमबीबीएस के चार सौ छात्रों का दाखिला है। सभी छात्र अपने-अपने बैच में पढ़ाई कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी