अवैध खनन व ओवरलोडिग में दो खदानों पर लाखों का जुर्माना

जागरण संवाददाता बांदा सीसीटीवी और धर्मकांटे जैसी व्यवस्थाओं को ठेंगे पर रख मौरंग खनन कि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 10:12 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 10:12 PM (IST)
अवैध खनन व ओवरलोडिग में दो खदानों पर लाखों का जुर्माना
अवैध खनन व ओवरलोडिग में दो खदानों पर लाखों का जुर्माना

जागरण संवाददाता, बांदा : सीसीटीवी और धर्मकांटे जैसी व्यवस्थाओं को ठेंगे पर रख मौरंग खनन किया जा रहा है। खदान संचालकों के अवैध खनन, परिवहन व ओवरलोडिग का खेल जिलाधिकारी के निर्देश पर होने वाली जांच में सामने आ रहा है। खान अधिकारी ने टीम के साथ कनवारा खंड संख्या तीन व चार के अलावा पैलानी की पड़ोहराखादर में छापेमारी की। बिना कागजात मौरंग लदे वाहन सीज किए गए। कनवारा की खदानों में अवैध खनन के साथ नदी का पांच मीटर गहराई तक सीना छलनी किए जाने की बात सामने आई। खदान संचालकों पर लाखों का जुर्माना लगाया गया है।

जिलाधिकारी आनंद कुमार सिंह के निर्देश पर खान अधिकारी सुभाष सिंह, निरीक्षक जितेंद्र सिंह ने सदर तहसील के ग्राम कनवारा के खंड संख्या तीन व चार का औचक निरीक्षण किया। खंड संख्या चार में सात वाहन परिवहन प्रपत्र में अंकित मात्रा से अधिक लोड के पाए गए। जिनको कोतवाली देहात की सुपुर्दगी में दिया गया। खनन पट्टा क्षेत्र से बाहर 48 सौ घन मीटर मौरंग का अवैध खनन मिला। स्वीकृत क्षेत्र में मानक से अधिक पांच मीटर गहराई तक खनन पाया गया। खंड संख्या चार के पट्टा धारक से 48 सौ मीटर के अवैध खनन की कुल धनराशि 45 लाख 20 हजार रुपये, सात वाहनों के ओवरलोड कराने पर एक लाख 75 हजार जुर्माना किया गया। इसी तरह खंड संख्या तीन में मानक से अधिक पांच मीटर गहराई तक खनन पाया गया।

अल्प अवधि का पट्टा लेकर कर दिया खेल

पैलानी तहसील के ग्राम पड़ोहराखादर में अल्प अवधि के स्वीकृत खनन परमिट की जांच में बड़ा खेल मिला। पांच वाहन परिवहन प्रपत्र में अंकित मात्रा से अधिक लोड के सीज किए गए और थाने की सुपुर्दगी में दिया गया। स्वीकृत खनन पट्टा क्षेत्र से बाहर 12 सौ घन मीटर मौरंग का अवैध खनन पाया गया। खान निरीक्षक व खान अधिकारी ने दो ट्रक पकड़े, जिनको चौकी पुलिस के सुपुर्द किया गया।

बोले जिम्मेदार

खनन अधिकारी सुभाष सिंह ने बताया कि ग्राम पड़ोहरा खादर में 12 सौ घनमीटर के अवैध खनन पर 12 लाख 80 हजार व पांच वाहनों से ओवरलोड परिवहन के संबंध में एक लाख 25 हजार व 14 वाहनों से चार लाख 90 हजार रुपये की वसूली की जाएगी। कनवारा में भी 45 लाख से ज्यादा जुर्माना लगाया गया है। औचक जांच का दौर जारी रहेगा।

chat bot
आपका साथी