अनियमितता में कई राशन दुकानें निलंबित, दर्ज कराया गया मुकदमा

जागरण संवाददाता बांदा गरीबों के राशन पर डाका डालने वाले कई कोटेदारों पर आखिरका

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 05:19 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 05:19 PM (IST)
अनियमितता में कई राशन दुकानें निलंबित, दर्ज कराया गया मुकदमा
अनियमितता में कई राशन दुकानें निलंबित, दर्ज कराया गया मुकदमा

जागरण संवाददाता, बांदा : गरीबों के राशन पर डाका डालने वाले कई कोटेदारों पर आखिरकार कार्रवाई हुई। लाभार्थियों की शिकायत के बाद हुई जांच में कई दोषी मिले। जिलाधिकारी के निर्देश पर दोषी दुकानदारों पर मुकदमा दर्ज कराने के साथ दुकान निलंबित कर दी गई।

जिला पूर्ति अधिकारी राजीव तिवारी ने बताया कि ग्राम पंचायत अलिहा के उचित दर विक्रेता जयकरण सिंह के खिलाफ कई कार्डधारकों की शिकायत पर जांच पूर्ति निरीक्षक बबेरू ने की थी। विक्रेता ने माह मई में कई कार्डधारकों का अंगूठा लगवाकर राशन नहीं दिया। खाद्यान्न का स्टॉक 60 क्विंटल कम पाया गया। थाना बिसंडा में पूर्ति निरीक्षक देवेंद्र सिंह तोमर ने मुकदमा दर्ज कराया है। विक्रेता का अनुबंध निलंबित कर दिया गया है। इसी तरह ब्लॉक जसपुरा के ग्राम गौरीकलां के विक्रेता रामऔतार का अनुबंध प्रॉक्सी वितरण में गड़बड़ी करने, दुकान न खोलने पर समाप्त (निरस्त) कर दिया गया है।

टीकाकरण को लेकर फैलाई थी अफवाह

उन्होंने बताया कि ब्लॉक महुवा में ग्राम बांसी की विक्रेता चंद्रकली का अनुबंध अधिक मूल्य लेने, घटतौली और टीकाकरण के विरुद्ध अफवाह फैलाने पर निलंबित कर दिया गया है। जसपुरा ब्लॉक के ही ग्राम गाजीपुर के विक्रेता दलजीत को अधिक मूल्य लेने, टीकाकरण में सहयोग न करने पर जमानत राशि से तीन हजार रुपये जब्त कर लिया गया है। बबेरू ब्लॉक के मुरवल गांव के विक्रेता रघुनंदन के विरुद्ध कार्डधारकों ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत कुछ पैसे ले लेने की शिकायत की थी। जिसके बाद जिलाधिकारी के निर्देश पर निलंबन की कार्रवाई की गई है। जिलाधिकारी ने सभी विक्रेताओं को स्वयं वैक्सीनेशन करवा लेने, चल रहे टीकाकरण कार्यक्रम में पूर्ण सहयोग देने के निर्देश दिए हैं।

chat bot
आपका साथी