इंडियन बैंक ने चुकाया ग्राम पंचायतों के दस करोड़ का बकाया

जागरण संवाददाता बांदा इलाहाबाद बैंक का यूनियन बैंक में विलय होने के बाद ग्राम पंचायतों में

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 06:26 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 06:26 PM (IST)
इंडियन बैंक ने चुकाया ग्राम पंचायतों के दस करोड़ का बकाया
इंडियन बैंक ने चुकाया ग्राम पंचायतों के दस करोड़ का बकाया

जागरण संवाददाता, बांदा : इलाहाबाद बैंक का यूनियन बैंक में विलय होने के बाद ग्राम पंचायतों में भुगतान की एक बड़ी समस्या खड़ी हो गई थी। विकास कार्य ठप होने से उच्चाधिकारियों को बात शासन तक पहुंचानी पड़ी। आखिरकार भुगतान में तकनीकी समस्या से जूझ रहे पंचायतीराज विभाग को निजात मिल गई है, और 469 में से 412 ग्राम पंचायतों के भुगतान का रास्ता साफ हो गया है। विलय के बाद इंडियन बैंक ने दस करोड़ रुपये का भुगतान भी कर दिया है।

दिसंबर में प्रधानों का कार्यकाल समाप्त होने के बाद ग्राम पंचायतों की कमान प्रशासकों के हाथ में है। उधर इलाहाबाद बैंक का विलय इंडियन बैंक में हो गया। जिसके चलते ग्राम पंचायतों के कार्यों के भुगतान में तकनीकी समस्या खड़ी हो गई। परिणामस्वरूप गांवों में विकास कार्यों पर असर पड़ने लगा। समस्या को लेकर बात शासन स्तर तक पहुंची। विभागीय जानकारी के मुताबिक इस समस्या को लेकर मंडलायुक्त, जिलाधिकारी, सीडीओ, डीपीआरओ ने पत्र शासन को भेजा। आखिरकार तकनीकी समस्या की काट खोज ली गई है। पंचायतीराज विभाग के जिला परियोजना प्रबंधक वंशबहादुर व अपर जिला परियोजना प्रबंधक शिवा दमेले को इस काम में लगाया गया। बताते हैं कि तकनीकी समस्या दूर होने के बाद कुल 469 में से 412 ग्राम पंचायतों में भुगतान की समस्या दूर हो गई है। जिले में इंडियन बैंक ने ग्राम पंचायतों के करीब दस करोड़ रुपये बकाए का भुगतान भी कर दिया है। हालांकि अभी भी 57 ग्राम पंचायतों के भुगतान में तकनीकी पेंच फंसा हुआ है।

-अधिकांशत: ग्राम पंचायतों में भुगतान की समस्या दूर हो गई है। शेष जिन ग्राम पंचायतों में तकनीकी समस्या आ रही है उसे जल्द ही दूर कर पेमेंट शुरू करा दिया जाएगा। -सर्वेश कुमार पांडेय, जिला पंचायतराज अधिकारी

chat bot
आपका साथी