मिला सम्मान तो छलक आई बूढ़ी आंखें

जागरण संवाददाता, बांदा : अपनों से सताए बुजुर्गों को सम्मान मिला तो उनकी बूढ़ी आंखे छलक आईं। अंतरराष्

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 04:41 PM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 04:41 PM (IST)
मिला सम्मान तो छलक आई बूढ़ी आंखें
मिला सम्मान तो छलक आई बूढ़ी आंखें

जागरण संवाददाता, बांदा : अपनों से सताए बुजुर्गों को सम्मान मिला तो उनकी बूढ़ी आंखे छलक आईं। अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस पर आश्रम में सम्मान समारोह के दौरान बुजुर्गों की पहले सेहत की जांच की गई। फिर फल, मिष्ठान व कपड़े देकर उन्हें सम्मानित किया गया।

नरैनी रोड स्थित वृद्ध आश्रम में करीब 60 बुजुर्ग अपने अंतिम पड़ाव के दिन गुजार रहे हैं। किसी को बेटे व बहू ने घर से बाहर कर दिया है तो किसी के पास बुढ़ापे की लाठी न होने से यहां रहना पड़ रहा है। इनमें करीब 15 महिलाएं भी हैं, जो अपने जीवन का सर्वस्व न्योछावर कर परिवार को सम्मान दिलाया और संकटों से दूर रखा। वह भी यहां अपने अंतिम दिन बिता रही हैं। उन्हें शासन की तरफ से बेहतर भोजन, दवा, रहने की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस के मौके पर यहां सम्मान समारोह हुआ। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश मौर्या और समाज कल्याण अधिकारी गीता सिंह ने बुजुर्गों को सम्मानित किया। भजन कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। स्वास्थ्य विभाग की टीम उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया। उनको योग मेडिटेशन तथा स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम आदि के बारे में बताया गया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.वीके तिवारी भी मौजूद रहे। मुख्य विकास अधिकारी ने बुजुर्गों को सम्मान में फल व मिष्ठान सौंपकर माला पहनाया तो बूढ़ी आंखे छलछला आईं। इस दौरान वृद्धों के लिए पेंशन की दूसरे किस्त की धनराशि भी दी गई। सीडीओ ने बताया कि जनपद में 65000 बुजुर्गों को पेंशन दी जा रही है। जबकि 1600 लोगों की नई वृद्धावस्था पेंशन सूची वितरित की गई है।

------------------------

डीआइओएस व बीएसए भूले डीएम का आदेश

बांदा : जिलाधिकारी ने दो दिन पूर्व डीआइओएस विनोद कुमार और बेसिक शिक्षा अधिकारी रामपाल सिंह के साथ बैठक में सख्त निर्देश दिए थे। कहा था कि परिषदीय व माध्यमिक विद्यालयों में सम्मान समारोह आयोजित कराएं और दादा-दादी व नाना-नानी को समारोह में बुलाकर सम्मानित किया जाए। लेकिन दोनों अधिकारियों ने डीएम के आदेश को धता बता दिया। जिले में कहीं भी विद्यालयों में वृद्ध दिवस पर सम्मान समारोह के आयोजन नहीं हो सके।

chat bot
आपका साथी