देवी भक्तों ने दूसरे दिन की ब्रह्मचारिणी स्वरूप की उपासना

जागरण संवाददाता बांदा शारदीय नवरात्रि के दूसरे दिन भक्तों ने देवी के ब्रह्मचारिणी स्वरूप की

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 07:11 PM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 07:11 PM (IST)
देवी भक्तों ने दूसरे दिन की ब्रह्मचारिणी स्वरूप की उपासना
देवी भक्तों ने दूसरे दिन की ब्रह्मचारिणी स्वरूप की उपासना

जागरण संवाददाता, बांदा : शारदीय नवरात्रि के दूसरे दिन भक्तों ने देवी के ब्रह्मचारिणी स्वरूप की आराधना व पूजा की। शहर व ग्रामीण इलाकों के देवी मंदिरों में सुबह से आस्था की भीड़ उमड़ी। मंदिरों व घरों में कन्या भोज और दुर्गा शप्तसती पाठ के आयोजन हुए। इस दौरान चुनरी, नारियल,कलाव, फूल और अन्य श्रृंगार सामग्री चढ़ाकर भक्तों ने मां दुर्गा से सुख व कल्याण की कामना की।

शहर के महेश्वरी देवी मंदिर में दूसरे दिन सुबह से ही भक्तों की आवाजाही शुरू हो गई। सात बजे तक मंदिर परिसर भक्तों से खचाखच भर गया। इस दौरान महिलाओं को माता के दर्शन के लिए कतारों में लंबा इंतजार करना पड़ा। महिलाओं ने चुनरी, नारियल, फल और अन्य सामग्री अर्पित कर माता से सुख और समृद्धि का वरदान मांगा। वहीं काली देवी मंदिर, अलीगंज, चौसठ जोगिनी मंदिर खाईंपार, कटरा स्थित सिंहवाहिनी और मरही माता मंदिर में भी भक्तों की अगाध श्रद्धा दिखी। यहां मत्था टेककर भक्तों ने खुशहाली की कामना की। उधर, खुटला स्थित माता पीतांबरा मंदिर में भी यज्ञ अनुष्ठान के आयोजन हुए। कन्याओं को भक्तों ने भोजन कराया। इन देवी मंदिरों में पूरे दिन भक्तों के दर्शन का सिलसिला चलता रहा।

------------------------

उम्मीद से ज्यादा बिकी चुनरी व नारियल

बांदा : शारदीय नवरात्र में इस बार कोरोना से मुक्त हुए देवी भक्त दिल खोलकर चढ़ावा अर्पित कर रहे हैं। मंदिरों के बाहर चुनरी, नारियल, श्रृंगार सामग्री की दुकानों में महिलाओं की भीड़ बनी रही। इससे खुश व्यापारी भी देवी मां का आभार प्रकट करते रहे। वहीं किराना व फलों की दुकानों में भी ग्राहकों की कतारें लगी रहीं।

----------------

देवी पंडालों में देवी के विभिन्न स्वरूपों के दर्शन

बांदा : नवरात्र के दूसरे दिन शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में देवी पंडाल सजकर तैयार हो गए हैं। रंग-बिरंगी रोशनी से सजे पंडालों में देवी के विभिन्न स्वरूपों के दर्शन कर भक्त मंत्रमुग्ध हो रहे हैं। शहर में रामलीला मैदान, छोटी बाजार, अलीगंज, बंगालीपुरा और कालूकुआं में इस बार समिति पदाधिकारियों ने पूरी लगन व मेहनत से देवी मांग के दरबार को आकर्षक रूप दिया है। शाम को सात बजे के बाद महिलाएं परिवार के साथ देवी दर्शन को निकलीं। आरती व पूजन में शामिल होकर दुर्गा मां से खुशहाली की कामना की।

----------------

विध्यवासिनी मंदिर में जुटी भक्तों की भीड़

गिरवां : खत्री पहाड़ में विराजमान सिद्ददात्री मां विध्यवासिनी के दर्शन को भक्तों की भीड़

उमड़ पड़ी। पहाड़ में ऊपर विराजमान मां के दर्शन को कड़ी धूप में भक्त सैकड़ों सीढि़यां चढ़ गए। यहां से देवी के जयकारे लगाए। रात में भक्त यहां रामलीला व आर्केस्ट्रा का भी लुत्फ उठा रहे हैं। वहीं मेला परिसर में दूर-दराज से आए कारोबारियों ने दुकानें लगा रखी हैं। बच्चे जहां घर-गृहस्थी के सामानों की खरीददारी कर रही हैं, वहीं बच्चे खिलौने खरीदने में रुचि दिखा रहे हैं। हालांकि मेले में आए भक्तों को कई दुश्वारियां भी झेलनी पड़ रही हैं। सुरक्षा के नाम पर यहां कुछ नजर नहीं आया। वाहन स्टैंड में लगे युवक मेलार्थियों से बदसुलूकी व मनमानी वसूली करते रहे। जेबकतरों ने भी हाथ साफ किया।

chat bot
आपका साथी