बांदा में धूप के साथ खिले किसानों के चेहरे, खरीद में आई तेजी

जागरण संवाददाता बांदा जिले में गुरुवार को सुबह से निकली तेज धूप ने मायूस किसानों के चेहर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Dec 2020 11:36 PM (IST) Updated:Thu, 17 Dec 2020 11:36 PM (IST)
बांदा में धूप के साथ खिले किसानों के चेहरे, खरीद में आई तेजी
बांदा में धूप के साथ खिले किसानों के चेहरे, खरीद में आई तेजी

जागरण संवाददाता, बांदा : जिले में गुरुवार को सुबह से निकली तेज धूप ने मायूस किसानों के चेहरे पर मुस्कान ला दी। खरीद केंद्रों में कड़ाके की सर्दी में ट्रैक्टर-ट्रालियों में अपनी उपज लिए पड़े किसानों में उम्मीदें दिखीं। शहर के मंडी समिति सहित सभी खरीद केंद्रों में धान की खरीद हुई। 46 में से 36 केंद्रों में करीब 2700 क्विंटल धान खरीदा गया।

नवंबर माह से ही सुस्त चल रही धान खरीद की रफ्तार पूरे रौ में नहीं आ पाई थी कि बारिश व बूंदाबांदी ने खरीद पर ब्रेक लगा दिया। इससे विभाग के पास लक्ष्य पूरा करने की चुनौती और बढ़ गई हैं। अभी तक महज 16 फीसद धान ही खरीदा जा चुका है। यदि ऐसे ही मौसम रहा तो आगे भी धान में नमी बढ़ने के साथ खरीद प्रक्रिया ठप रहेगी। मंडल में 90 हजार मीट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य है। बांदा जिले में 75 व चित्रकूट में 15 हजार मीट्रिक टन धान खरीदा जाना है। इसके लिए बांदा में 46 व चित्रकूट में 15 खरीद केंद्र खोले गए हैं। पहली नवंबर से यहां धान की खरीद चल रही है। पूरे नवंबर माह भर धान की खरीद सुस्त रही। इधर दस दिनों से किसान धान लेकर सरकारी खरीद केंद्रों पर पहुंच रहे हैं, लेकिन दो दिन से मौसम की उठापटक व बूंदाबांदी से धान में नमी का औसत बढ़ गया है। धान गीला हो जाने की वजह से आढ़तिए व केंद्र प्रभारी नहीं खरीद रहे थे। उधर, गुरुवार को मौसम ने किसानों को खुश कर दिया। पहले किसानों को चिता थी कि कहीं बूंदाबादी व बदली कई दिन न ले जाए, इससे उनका धान बेचना मुश्किल हो जाएगा। गुरुवार को तेज धूप निकली तो केंद्रों में एक फिर खरीद में तेजी दिखी। मंडी परिषद बांदा में दो खरीद केंद्र खोले गए हैं। केंद्रों में धान लिए किसान अपनी बारी के इंतजार में खड़े रहे। विपणन शाखा केंद्र प्रभारी पंकज कुमार ने बताया कि किसानों का धान तौला जा रहा है। आज करीब 300 क्विटल धान खरीदा गया है।

----------------

-किसान धैर्य बनाए रखें। उनका एक भी धान रह नहीं जाएगा। बारिश की वजह से धान में नमी बढ़ गई है। इसलिए खरीद में कुछ दिक्कतें आ रही हैं। मौसम साफ हो रहा है तो धान खरीद में तेजी आएगी।-गोविद उपाध्याय, जिला खाद्य विपणन अधिकारी, बांदा

chat bot
आपका साथी