गणतंत्र दिवस पर पुलिस की आठ टोलियां देंगी सलामी

जागरण संवाददाता बांदा पुलिस लाइन में गणतंत्र दिवस की परेड का खास आकर्षण रहता है। देश

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 04:34 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 04:34 PM (IST)
गणतंत्र दिवस पर पुलिस की आठ टोलियां देंगी सलामी
गणतंत्र दिवस पर पुलिस की आठ टोलियां देंगी सलामी

जागरण संवाददाता, बांदा : पुलिस लाइन में गणतंत्र दिवस की परेड का खास आकर्षण रहता है। देश भक्ति का जज्बा नजर आता है। इस बार की परेड में महिला शक्ति समेत पुलिस की आठ टोलियां तिरंगे को सलामी देंगी। इसका पूरा खाका तैयार कर लिया गया है। रविवार को रिहर्सल की प्रक्रिया भी पूरी की गई है।

गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम को लेकर करीब 20 दिनों से पुलिस लाइन में तैयारी जोरों पर चल रहीं है। हर थाने व चौकी के पुलिस कर्मी सुबह व शाम की परेड में शामिल रहे। इस बार परेड में भी कोरोना संक्रमण का असर दिख रहा है। पिछली बार की अपेक्षा इस बार पीएसी व एनसीसी कैडेटों को परेड में शामिल नहीं किया गया है। इससे टोलियों की संख्या कुल आठ रहेंगी। एक टोली महिला पुलिस कर्मी व अन्य सात में थानों व चौकियों के अलावा कार्यालयों के पुलिस कर्मियों को शामिल किया गया है। परेड को आकर्षक रूप देने के लिए डॉग स्क्वाड, दमकल वाहनों व यातायात की क्रेन व महिला शक्ति वाहनों आदि को शामिल किया गया है। जिसमें दो पहिया व चार पहिया वाहन में सवार पुलिस कर्मी आगे चलकर परेड की अगुवाई करेंगे। देश भक्ति के संगीतों व पुलिस कर्मियों के कदम चाल से परिसर गूंजेगा। रविवार को गणतंत्र दिवस की परेड का पुलिस लाइन में पूर्वाभ्यास किया गया। जिसमें बिल्कुल 26 जनवरी की तरह ही रिहर्सल हुआ। परेड की अलग पोशाक में सभी लोग सजे नजर आए। ²श्य मनमोहक बना रहा।

------------------

- गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करने के निर्देश हैं। इसके लिए मास्क धारण कर पुलिस कर्मी परेड में हिस्सा लेंगे। लेकिन उत्साह में किसी तरह की कोई कमी नहीं रहेगी।

- अजय सिंह भदौरिया सीओ लाइन

---------------------

26 जनवरी की यह रहेगी व्यवस्था

- सभी पुलिस कर्मी निर्धारित समय से एक घंटे पहले लाइन में उपस्थित होंगे।

- देशभक्ति की धुन के बीच परेड शुरू होगी।

- मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथियों का अभिवादन होगा।

- शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए दर्शकों के बैठने की व्यवस्था रहेगी।

- परेड में शामिल वाहन पूरी तरह सुसज्जित रहेंगे।

- आगे चल रहे पुलिस कर्मी परेड की आकर्षक पोशाक में रहेंगे।

chat bot
आपका साथी