कोविड कोल्ड चेन भंडारण कक्ष का डीएम ने लिया जायजा

जागरण संवाददाता बांदा कोरोना वैक्सीन का इंतजार खत्म हो गया है। कड़ी सुरक्षा के बीच कोल्

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 11:26 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 11:53 PM (IST)
कोविड कोल्ड चेन भंडारण कक्ष का डीएम ने लिया जायजा
कोविड कोल्ड चेन भंडारण कक्ष का डीएम ने लिया जायजा

जागरण संवाददाता, बांदा : कोरोना वैक्सीन का इंतजार खत्म हो गया है। कड़ी सुरक्षा के बीच कोल्ड बॉक्स में वैक्सीन कोविड कोल्ड चेन भंडारण कक्ष पहुंची। सीएमओ कार्यालय परिसर स्थित कोल्ड चेन रूम में निर्धारित तापमान पर रखा गया। सुरक्षा के लिए पुलिस तैनात की गई। डीएम आनंद कुमार ने नवनिर्मित कोविड कोल्ड चेन भंडारण कक्ष का निरीक्षण कर कोरोना वैक्सीन रखे जाने का जायजा लिया। जिले के चारों सेंटर के लिए वैन से वैक्सीन भेजी गई, जिसे जिलाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। नारियल फोड़ने के बाद वैन रवाना की गई।

झांसी से गुरुवार की आधी रात करीब एक बजे मंडल वैक्सीन भंडारण कक्ष से पुलिस सुरक्षा के बीच वैक्सीन वैन जिला वैक्सीन भंडारण कक्ष पहुंची। डीएम आनंद कुमार की मौजूदगी में कोरोना वैक्सीन को आइएलआर (आइस लाइंड रेफ्रीजरेटर) में रखा गया। डीएम ने आइएलआर में रखे जाने पर उचित तापमान की जानकारी ली। डीएम ने कहा कि पहले चरण में जिन स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाना है, उनकी सूची पोर्टल में अपलोड हो चुकी है। जिला अस्पताल, मेडिकल कॉलेज व अतर्रा व बहेरी केंद्रों में टीकाकरण किया जाएगा। सीएमओ डॉ. एनडी शर्मा, एसीएमओ डॉ.आरएन प्रसाद, डब्ल्यूएचओ एसएमओ डॉ.मीनाक्षी, यूनिसेफ जिला समन्वयक फुजैल सिद्दीकी, राजकिशोर खरे, एआरओ आरआइ राधा शर्मा, मोहम्मद आदिल सहित पुलिस बल मौजूद रहा।

यह बरतनी होगी सावधानी

सीएमओ डॉ. एनडी शर्मा ने बताया कि जिन लोगों को वैक्सीन लगेगी, उन्हें 42वें दिन तक पूरी सावधानी बरतनी होगी। वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों का दावा है कि दूसरी डोज यानि 28वें दिन के बाद 12 से 14 दिन के बाद लाभपात्री के शरीर में बीमारी से लड़ने के लिए पर्याप्त एंटीबॉडी बनेगी। सावधानियों में लाभपात्री को पहले तीन दिन खुद की स्क्रीनिग करनी होगी और शरीर में बदलाव नोट करने होंगे।

chat bot
आपका साथी