नारियल व लड्डू चढ़ा भक्तों ने डाबर देवता से मांगी खुशहाली

संवाद सूत्र बिसंडा क्षेत्र के पुनाहुर गांव में स्थित डाबर देवता मंदिर में आसपास के कई गांव

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 10:30 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 10:30 PM (IST)
नारियल व लड्डू चढ़ा भक्तों ने डाबर देवता से मांगी खुशहाली
नारियल व लड्डू चढ़ा भक्तों ने डाबर देवता से मांगी खुशहाली

संवाद सूत्र, बिसंडा : क्षेत्र के पुनाहुर गांव में स्थित डाबर देवता मंदिर में आसपास के कई गांवों से श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी। नारियल, लड्डू चढ़ाकर भक्तों ने मंदिर की परिक्रमा की और खुशहाली की मनौती मांगी। यह मेला कार्तिक पूर्णमा पर चंदेल काल से होता आ रहा है। आसपास के कई गांवों के लोगों की यहां से आस्था जुड़ी है। मेले में दंगल का भी आयोजन हुआ।

श्रद्धालु रविवार को सुबह से डाबर देवता भगवान की पूजा-अर्चना करने पहुंचे। मीठे के लड्डू का प्रसाद चढा कर प्रार्थना की। मेला परिसर में तरह-तरह की दुकानें सजी हैं। मेले में आई सैकड़ों महिलाओं व बच्चों ने मंदिर की प्रक्रिमा की। प्रसाद चढ़कर मन्नतें मांगी। बच्चों व युवाओं ने झूला का आनंद लिया। दिन भर लोगों ने मेले में मनोरंजन किया। इस बीच तीन दिवसीय दंगल का आयोजन हुआ। एक दिन का आयोजन मंदिर के महंत राम लंखन महराज की ओर से व दो दिन का अयोजन ग्राम प्रधान रमेश शिवहरे की ओर से कराया गया। दूरदराज से आए पहलवानों ने अपने दांव पेच दिखाए। मेला कमेटी अध्यक्ष दादू भाई गौतम व व्यवस्थापक बलराम सिंह, कोषाध्यक्ष महामंत्री लवलेश गौतम ने मेला परिसर की साफ-सफाई, बिजली पानी की व्यवस्था की।सुरक्षा व्यवस्था के लिए जिले से सर्किल पुलिस तैनात की गई है।

-----------------------

भगवान नीलकंठ की पूजा- अर्चना कर डीएम ने रोपित किया रुद्राक्ष का पौधा

संवाद सूत्र कालिजर: पौराणिक कालिजर दुर्ग में विराजमान भगवान नीलकंठ की जिलाधिकारी ने पूजा अर्चना की। इसके बाद मंदिर परिसर में रुद्राक्ष एवं पारिजात के पौध रोपित किये।

जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने रविवार को दोपहर एक बजे कालिजर दुर्ग पहुंचे। सबसे पहले मंदिर परिसर में पारिजात व रुद्राक्ष का पौध रोपित किया। इसके बाद भगवान नीलकंठ का जलाभिषेक कर पूजा- अर्चना की। डीएम ने बताया कि पारिजात का पौध उनकी पत्नी प्रीति पटेल ने दिया है। मंदिर में पूजा-अर्चना के साथ भगवान नीलकंठ की आरती उतारी। इस मौके पर डीएफओ संजय अग्रवाल व अन्य अधिकारी मौजूद रहे। तलहटी कालिजर प्रधान दयाराम सोनकर व मसौनी भारतपुर राजा यादव ने जिलाधिकारी से कालिजर में प्रस्तावित बस अड्डे का निर्माण कराने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी