एडीओ पंचायत की रिपोर्ट पर उपनिदेशक ने खड़े किए सवाल

जागरण संवाददाता बांदा ग्राम पंचायतों में कार्यालय संचालन व सामुदायिक शौचालयों को क्रियाशील क

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 05:15 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 05:15 PM (IST)
एडीओ पंचायत की रिपोर्ट पर उपनिदेशक ने खड़े किए सवाल
एडीओ पंचायत की रिपोर्ट पर उपनिदेशक ने खड़े किए सवाल

जागरण संवाददाता, बांदा : ग्राम पंचायतों में कार्यालय संचालन व सामुदायिक शौचालयों को क्रियाशील करने को लेकर एडीओ पंचायत द्वारा भेजी जा रही रिपोर्ट पर उपनिदेशक ने सवाल खड़े किए हैं, कहा कि मंडल की आधे से ज्यादा ग्राम पंचायतों का उनके द्वारा निरीक्षण किया जा चुका है। लिहाजा मंडलायुक्त को जो भी रिपोर्ट भेजी जाए धरातल में वास्तविकता के आधार पर प्रस्तुत करें।

चित्रकूटधाम मंडल की सभी ग्राम पंचायतों में कार्यालय संचालित कराए जाने हैं। जिसमें प्रधान, सचिव, लेखपाल सहित ग्राम स्तर के संबंधित कर्मचारियों की उपस्थिति अनिवार्य की गई है। ताकि ग्रामीणों को गांव में ही सरकार की ज्यादातर योजनाओं व कार्यक्रमों का लाभ मिल सके। इसी तरह सभी ग्राम पंचायतों में स्वच्छता को लेकर सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कराया गया है। इनके संचालन को लेकर एडीओ पंचायत स्तर से रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजी जा रही है। इस पर चित्रकूटधाम मंडल के उपनिदेशक पंचायत दिनेश सिंह ने मंडल के चारो जिला पंचायतराज अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि एडीओ पंचायत द्वारा मंडलायुक्त को भेजी जा रही रिपोर्ट धरातलीय सूचना के आधार पर हो। उपनिदेशक ने कहा कि उन्होंने मंडल की करीब छह सौ ग्राम पंचायतों का निरीक्षण कर लिया है। वहां की स्थिति से वाकिफ भी हैं। लिहाजा रिपोर्ट कहीं भी गड़बड़ मिली तो संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई होगी। जिला पंचायतराज अधिकारी, डीसी व डीपीएम के द्वारा सामुदायिक शौचालय व कार्यालयों का निरीक्षण करा लें। या वीडियो कालिग के जरिए वस्तुस्थिति को जान लें। इसकी क्रास चेकिग रिपोर्ट उपनिदेशक कार्यालय को भेजें। ताकि सही स्थिति का आकलन किया जा सके। साथ ही मुख्यमंत्री के निर्देशों के अनुरूप कार्य को पूरा कराया जा सके। लापरवाही करने वाले सचिवों के विरुद्ध कार्रवाई की जाए।

----------------------

डीपीएम दो दिन के अंदर खुलवाएं प्रधानों के खाते

बांदा : चित्रकूटधाम मंडल के उपनिदेशक ने बांदा, चित्रकूट, हमीरपुर व महोबा के जिला पंचायतराज अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जिला परियोजना प्रबंधक दो दिन के अंदर डीएससी रजिस्टर्ड कराते हुए प्रधानों के खाते खुलवा दें। ताकि शीघ्र खाते का संचालन शुरू हो सके।

chat bot
आपका साथी