डेंगू का प्रकोप, 48 मरीज मिल चुके पाजिटिव

जागरण संवाददाता बांदा जनपद में बीमारियों का प्रकोप थम नहीं रहा है। पहले कोरोना से जनपद

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 10:13 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 10:13 PM (IST)
डेंगू का प्रकोप, 48 मरीज मिल चुके पाजिटिव
डेंगू का प्रकोप, 48 मरीज मिल चुके पाजिटिव

जागरण संवाददाता, बांदा : जनपद में बीमारियों का प्रकोप थम नहीं रहा है। पहले कोरोना से जनपदवासी परेशान रहे हैं। अब इस समय डेंगू जोर पकड़े है। जिले में अभी तक 48 मरीज पाजिटिव मिल चुके हैं। डेंगू से पीड़ितों के मिलने में इस बार चार वर्षों का रिकार्ड टूटा है। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि रोक लगाने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। लेकिन इन प्रयासों का कोई असर नहीं दिख रहा है। डेंगू मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं।

इस वर्ष डेंगू मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। पाजिटिव मिल चुके मरीजों की संख्या आधा सैकड़ा का आंकड़ा पार करने के नजदीक पहुंच गई है। गंभीर मरीजों को जिला अस्पताल व मेडिकल कालेज में भर्ती कराया जा रहा है। रोजाना संभावित करीब चालीस मरीजों की मेडिकल कालेज व जिला अस्पताल में जांच कराई जा रही है। जांच में डेंगू की पुष्टि होने पर उन्हें अलग से चिकित्सकों की देखरेख में उपचार दिया जा रहा है। वर्ष 2017 से पिछले वर्ष 2020 तक के डेंगू मरीजों के आंकड़ों में नजर डाली जाए तो इन चार वर्षों में कभी भी इतने मरीज पाजिटिव नहीं मिले हैं। हालांकि गैर जनपदों मथुरा व अन्य जगहों पर डेंगू का प्रकोप ज्यादा होने से शासन ने सभी जिलों के स्वास्थ्य अधिकारियों को प्रभावी नियंत्रण लगाने के निर्देश दिए हैं। जिसमें स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मानें तो बांदा जिले में दस टीमें अलग-अलग क्षेत्रों में बचाव के उपाय लोगों को बताने के साथ, लार्वा निरोधी दवा का छिड़कांव, मरीजों की स्लाइड बनाना व फागिग आदि का कार्य कर रही हैं। आठ टीमें पीएचसी व सीएचसी स्तर पर व दो शहरी क्षेत्र में लगाई गई हैं। लेकिन इन सबके बावजूद डेंगू के मरीजों के मिलने में कोई कमी नहीं आ रही है।

--------------------------------------

- जहां भी पाजिटिव मरीज मिलते हैं वहां टीमें भेजकर लोगों को बचाव की जानकारी दी जाती है। बुखार पीड़ितों को चिहित करने के साथ उन्हें उपचार व जांच का लाभ दिलाया जा रहा है। बचाव कार्य किए जा रहे हैं।

- पूजा अहिरवार जिला मलेरिया अधिकारी

------------------------------------------------------

एक नजर में आंकड़े

वर्ष - पाजिटिव मरीज

2021 - 48 मरीज अभी तक

2020 - दो मरीज

2019 - दो मरीज

2018 - 15 मरीज

2017 - 7 मरीज

---------------------------------------------------

नए डेंगू मरीज को मेडिकल कालेज में कराया भर्ती

बांदा : बिसंडा थाना क्षेत्र के ग्राम कोर्रही निवासी 30 वर्षीय को तीन दिन से बुखार आ रहा है। सोमवार को स्वजन ने हालत बिगड़ने पर उसे मेडिकल कालेज में भर्ती कराया है। जहां जांच में उसकी रिपोर्ट डेंगू पाजिटिव आई है। चिकित्सकों की देखरेख में मरीज का उपचार चल रहा है। इससे जिले में मिल चुके डेंगू मरीजों की संख्या अब बढ़कर 48 हो गई है।

chat bot
आपका साथी