ढाई सौ घरों में मिला डेंगू व मलेरिया का लार्वा

जागरण संवाददाता, बांदा : जिले में डेंगू और मलेरिया पांव पसार रहा है। स्वास्थ्य विभाग के हाउस इ

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 10:39 PM (IST) Updated:Fri, 21 Sep 2018 10:39 PM (IST)
ढाई सौ घरों में मिला डेंगू व मलेरिया का लार्वा
ढाई सौ घरों में मिला डेंगू व मलेरिया का लार्वा

जागरण संवाददाता, बांदा : जिले में डेंगू और मलेरिया पांव पसार रहा है। स्वास्थ्य विभाग के हाउस इंडेक्टर सर्वे में ये बात सामने आई है। स्वास्थ्य टीम को ढाई सौ से ज्यादा घरों में डेंगू और मलेरिया का खतरनाक लार्वा मिला। इसे नष्ट कराने के साथ लोगों को बचाव के तरीके बताए जा रहे हैं।

मच्छर जनित बीमारी मलेरिया व डेंगू के मरीजों की संख्या जिले में बढ़ती जा रही है। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने प्रयास शुरू कर दिए हैं। विभाग की ओर से घरों का सर्वे कराया गया है। अब तक टीम ने 5 हजार 766 घरों की जांच कर चुकी है। इसमें 252 घरों में लार्वा पाया गया है। फिलहाल टीम ने इसे नष्ट कराने के साथ-साथ घर में रहने वाले लोगों को बचाव के तरीके बता दिए हैं।

31 घरों को नोटिस

स्वास्थ्य टीम ने ऐसे 31 घरों को नोटिस भेजा है जहां जांच में लार्वा पाए जाने के बाद नष्ट करा दिया गया था। दोबारा जांच में फिर वही स्थिति मिली। विभाग की मानें तो बारिश के सीजन वाले अगस्त माह में 416 घरों की जांच की गई। इसमें से 167 घरों में लार्वा पाया गया है।

..तो आ जाएंगे बीमारी की चपेट में

स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि लार्वा का पता चलने के बाद भी अगर इसे नष्ट न किया गया तो लोग डेंगू-मलेरिया जैसी गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाएंगे।

-----------

बचाव के उपाय

- घर में तीन दिन से ज्यादा कूलर पुराने बर्तनों आदि में पानी न जमा होने दें।

- जलभराव की जगह पर जला डीजल व केरोसिन डालें।

- घरों व आसपास सफाई का ख्याल रखें, गंदगी न पनपने दें।

- ज्यादातर फुल आस्तीन के कपड़े पहनें।

- मच्छरों से बचाव के लिए मच्छरदानी का इस्तेमाल करें।

----------

- संक्रामक बीमारियों से रोकथाम के लिए हर ब्लाक स्तर के अस्पतालों में एक-एक स्वास्थ टीम गठित की गई है। हाउस इंडेक्स सर्वे के साथ दवाओं के छिड़काव का कार्य भी किया जा रहा है।

- लाल साहब ¨सह संक्रामक रोग प्रभारी

chat bot
आपका साथी