सीएम ने देहात कोतवाली में ऑनलाइन महिला हेल्प डेस्क का किया उद्घाटन

जागरण संवाददाता बांदा सीएम योगी आदित्यनाथ ने नारी सुरक्षा मिशन शक्ति अभियान के साथ अब प्रदेश

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 05:03 PM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 01:38 AM (IST)
सीएम ने देहात कोतवाली में ऑनलाइन महिला हेल्प डेस्क का किया उद्घाटन
सीएम ने देहात कोतवाली में ऑनलाइन महिला हेल्प डेस्क का किया उद्घाटन

जागरण संवाददाता, बांदा : सीएम योगी आदित्यनाथ ने नारी सुरक्षा मिशन शक्ति अभियान के साथ अब प्रदेश के हर थाने में महिला हेल्प डेस्क की शुरुआत कराई है। इसी कड़ी में चित्रकूटधाम मंडल परिक्षेत्र के थाने जमालपुर देहात कोतवाली में ऑनलाइन हेल्प डेस्क का उद्घाटन हुआ। वीडियो कांफ्रेंसिंग से अधिकारियों को निर्देश दिए कि इसे औपचारिकता नहीं बनने देना है। जनमानस के हर वर्ग को जोड़कर इसे प्रभावी रूप दिया जाए, जिससे महिलाओं को इस सेवा का सही से लाभ मिल सके।

सोमवार सुबह दस बजे बांदा जिले की देहात कोतवाली में मौका था सीएम के ऑनलाइन लखनऊ से महिला हेल्प डेस्क की शुरुआत के प्रसारण कार्यक्रम का। जिसको लेकर जमालपुर थाने को पूरी तरह फूल मालाओं व होर्डिगों से सुसज्जित किया गया था। मंडल के थानों के प्रसारण के लिए देहात कोतवाली में चुने जाने से आयुक्त गौरव दयाल, आइजी के सत्यनारायण, एसपी सिद्धार्थ शंकर मीना, एएसपी महेंद्र प्रताप व सीओ सिटी आलोक मिश्रा आदि की मौजूदगी रही। नए तैयार कराए गए महिला हेल्प डेस्क के केबिन का छोटी बाजार की मासूम छात्रा टीना गुप्ता व समाजसेवी कलाकृति केंद्र की प्रिया गुप्ता से संयुक्त रूप से फीता कटवाया गया। इसके बाद अधिकारियों ने प्रोजेक्टर व ऑनलाइन सीएम के संदेश व उनके दिशा निर्देशों को ध्यान से सुना। कार्यक्रम सुबह से दस बजे से 11:30 बजे तक संचालित हुआ, जिसमें सीएम ने महिला हेल्प डेस्क संचालित करने की विभिन्न तथ्यों व उद्देश्यों की जानकारी दी। बताया कि हेल्प डेस्क के बाहर जितनी महिला सुरक्षा संबंधी सेवाएं हैं उनका उल्लेख किया जाए। इस मौके पर परिक्षेत्र के महोबा जनपद के 11, चित्रकूट के 11 थानों बांदा के 18 व हमीरपुर के 14 थानों में ऑनलाइन प्रसारण कार्यक्रम में चल रहे निर्देशों को संबंधित अधिकारियों ने गंभीरता से सुना है। अधिकारियों के अलावा विशेष रूप से देहात कोतवाली में जिला पंचायत अध्यक्षता सरिता द्विवेदी, भाजपा जिला महिला मोर्चा अध्यक्ष वंदना गुप्ता, राजकीय महिला डिग्री कॉलेज प्राचार्य दीपाली गुप्ता, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज प्रधानाचार्य बीना गुप्ता, महिला एसआइ व पुलिस कर्मी आदि मौजूद रहे।

------------------------

मुख्यमंत्री ने हर थाने में महिला हेल्प डेस्क को शुरू कराया है। संचालित हेल्प डेस्क में महिलाओं को बैठाने के साथ पानी पीने की सुविधाएं रहेंगी। महिलाओं की शिकायतों को ढंग से सुनकर त्वरित रूप से निस्तारित कराया जाएगा। महिलाओं के साथ अपराध कराने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई कराई जा रही है। उन्हें सजा दिलाने के लिए प्रभावी पैरवी भी हो रही है।

के सत्यनारायण आइजी चित्रकूटधाम परिक्षेत्र बांदा

हेल्प डेस्क में यह है व्यवस्था

-दो महिला पुलिस कर्मियों की चौबीस घंटे तैनाती रहेगी।

-12 बाई 12 का हेल्प डेस्क केबिन बनेगा।

-महिलाओं की शिकायतों को अच्छे सुनकर कंप्यूटर में फीड किया जाएगा।

-पीड़िताओं का प्रार्थना पत्र स्कैन करने के बाद टोकन नंबर दिया जाएगा।

-पीड़िताओं को प्रार्थना पत्र प्राप्ति की टोकन नंबर लिखी रसीद दी जाएगी।

-शिकायतों के निस्तारण के लिए हल्का इंचार्ज को जानकारी देकर रिपोर्ट ली जाएगी।

-महिला पुलिस कर्मी कार्रवाई से संबंधित जानकारी पीड़ित महिला को देंगी।

-क्षेत्र के डॉक्टरों, शिक्षण संस्थानों, मजिस्ट्रेट, लेखपाल आदि के नाम व नंबर उपलब्ध होंगे।

-जनप्रतिनिधियों के नाम व नंबरों की पूरी सूची रहेगी।

chat bot
आपका साथी