निर्धारित नहीं हुए केंद्र, कैसे होगी धान की खरीद

जागरण संवाददाता बांदा जनपद में धान की खरीद एक नवंबर से होनी है। इसके लिए प्रशासन की

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 03:38 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 03:38 PM (IST)
निर्धारित नहीं हुए केंद्र, कैसे होगी धान की खरीद
निर्धारित नहीं हुए केंद्र, कैसे होगी धान की खरीद

जागरण संवाददाता, बांदा : जनपद में धान की खरीद एक नवंबर से होनी है। इसके लिए प्रशासन की ओर से तैयारियां भी की जा रही है। किसानों को किसी भी प्रकार से कोई दिक्कत न हो इसके लिए बांदा में 44 खरीद केंद्र खोले जाने हैं। मगर अब जब खरीद को सिर्फ चार दिन ही शेष बचे हैं अब तक विभाग की ओर से सिर्फ 23 केंद्रों को ही निर्धारण किया जा सका है। जबकि एफसीआइ और यूपीएसएस व मंडी समिति ने अपने केंद्र खोलने को लेकर कोई पहल नहीं की है।

शासन की गाइड लाइन के मुताबिक जनपद में पहली नवंबर से धान की खरीद शुरू होनी है। अधिकारियों को 20 अक्टूबर तक खरीद केंद्रों का अनुमोदन कराकर केंद्रों को खुलवाना है। साथ ही केंद्रों में बोरा, छन्ना, पंखा आदि के इंतजाम किए जाने हैं। किसानों की सुविधा के लिए बैनर, छाया व पानी के इंतजाम किए जाने हैं। अभी जिले में तैयारियों को लेकर कुछ भी नहीं है। धान खरीद के लिए जनपद में 44 खरीद केंद्र खोले जाने हैं। इनमें विपणन व पीसीएफ को छोड़ अभी तक कोई भी खरीद एजेंसी आगे नहीं आई हैं। एफसीआइ को सात और यूपीएसएस को छह, मंडी समिति को चार सेंटर खोलने हैं, लेकिन अभी तक इन एजेंसियों ने एक-एक सेंटर का ही अनुमोदन कराया है। शासन ने इस बार प्राइवेट लाइसेंस पर धान खरीदने पर रोक लगा दी है। इन्हीं खरीद एजेंसियों पर खरीद का दारोमदार है। चार दिन बाद एक नवंबर से किसानों का धान सेंटरों में आने लगेगा, पर अभी तक केंद्रों में ताले तक नहीं खुले। गेहूं खरीद के बाद से ये सभी सेंटर अस्त-व्यस्त व गंदगी से पटे पड़े हैं।

------------------

प्रभारियों को नहीं दिया गया प्रशिक्षण

बांदा : जनपद में इस बार सभी केंद्रों में धान खरीद ई-पाप मशीन से होनी है। शासन स्तर से विपणन विभाग में ई-पाप मशीन भेज दी गई हैं, लेकिन अभी तक ई-पाप मशीन को लेकर केंद्र प्रभारियों को प्रशिक्षण नहीं दिया गया। ऐसे में खरीद केंद्र शुरू तो होंगे, पर ई-पाप मशीन का ज्ञान न होने से धान खरीद में बाधा पहुंचेगी और किसानों को खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

---------------

1500 किसानों ने कराया पंजीयन

बांदा: धान खरीद के लिए किसानों का आनलाइन पंजीयन जरूरी है। पंजीयन कराने पर किसानों को ओटीपी मिलेगी। इसी आधार पर उनका सत्यापन व पंजीयन होना है। पीएफएमएस के जरिए सीधे किसानों के खातों में भुगतान किया जाना है। अभी तक महज 15 सौ किसानों ने ही आनलाइन पंजीयन कराया है। जागरूकता न होने से किसान पंजीयन नहीं करा रहे हैं। पिछले वर्ष 25 हजार किसानों ने पंजीयन कराया था।

--------

-जिले में 44 सेंटर खोले जाने हैं। अभी तक 23 केंद्रों का अनुमोदन किया जा चुका है। एफसीआइ और यूपीएसएस आगे नहीं आ रही हैं।

-सीपी तिवारी, जिला खाद्य विपणन अधिकारी, बांदा

chat bot
आपका साथी