कार्मिकों की ड्यूटी लगाने में आयोग के आदेश दरकिनार

निर्वाचन आयोग के आदेशों की जनपद में धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। आयोग ने पति-पत्नी दोनों सरकारी सेवा में हैं तो किसी एक को चुनाव ड्यूटी से मुक्त रखे जाने के निर्देश दिए थे। ताकि उनके बच्चों की देखभाल में दिक्कत न हो। लेकिन जिले में आधा सैकड़ा से ज्यादा ऐसे कर्मचारी हैं जिनकी पति-पत्नी दोनों की चुनाव ड्यूटी लगा दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Apr 2019 06:43 PM (IST) Updated:Mon, 22 Apr 2019 06:18 AM (IST)
कार्मिकों की ड्यूटी लगाने में आयोग के आदेश दरकिनार
कार्मिकों की ड्यूटी लगाने में आयोग के आदेश दरकिनार

जागरण संवाददाता, बांदा : लोक सभा चुनाव कराने में लगाई गई कर्मचारियों की ड्यूटी में चुनाव आयोग के निर्देशों का ही पालन नहीं किया गया। इससे जहां सरकारी कर्मचारियों में रोष है तो वहीं उनके घरों में मौजूद बच्चों की देखभाल की समस्या उत्पन्न हो रही है।

जिले में ऐसे बहुत कर्मचारी हैं जो पति व पत्‍‌नी दोनों सरकारी सेवा में है। ऐसे कर्मचारियों के बच्चों की सुरक्षा व देखभाल को देखते हुए निर्वाचन विभाग के आदेश जारी किए गए थे कि इनमें से एक की ही लोक सभा चुनाव में ड्यूटी लगाई जाए। ताकि एक घर पर मौजूद रहकर बच्चों की देखभाल कर सके। मगर बांदा- चित्रकूट लोक सभा में होने वाले चुनाव के लिए सभी सरकारी कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी गई। ऐसे में आधा सैकड़ा से अधिक ऐसे कर्मचारी नियमों का हवाला देते हुए ड्यूटी कटवाने के लिए विभाग के चक्कर लगा रहे है। मगर उनकी सुनने वाला कोई नहीं।

---------

- कार्मिकों की ड्यूटी से संबंधित निर्देशों का अनुपालन कराया जाएगा। किसी महिला कर्मचारी के यहां बच्चों की देखरेख व अन्य दिक्कत हैं तो उनकी ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी।

हरिश्चंद्र वर्मा, प्रभारी मतदान कार्मिक।

chat bot
आपका साथी