बांदा में बनेगा बुंदेलखंड का पहला साइंस पार्क

विमल पांडेय बांदा बच्चों के प्रयोग एवं प्रयासों को जमीं पर उतारने के लिए बांदा प्रशासन की प

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Feb 2019 10:53 PM (IST) Updated:Fri, 22 Feb 2019 10:53 PM (IST)
बांदा में बनेगा बुंदेलखंड का पहला साइंस पार्क
बांदा में बनेगा बुंदेलखंड का पहला साइंस पार्क

विमल पांडेय, बांदा

बच्चों के प्रयोग एवं प्रयासों को जमीं पर उतारने के लिए बांदा प्रशासन की पहल रंग लाने लगी है। बुंदेलखंड में पहला साइंस पार्क बनाए जाने के प्रस्ताव पर प्रदेश का विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग दिलचस्पी दिखा रहा है। वहां से टीम भेजकर जमीन का सर्वे भी करा लिया गया है। अनुमति मिलते ही काम शुरू कर दिया जाएगा। इसकी लागत तकरीबन तीन करोड़ रुपये आंकी गई है।

पिछले माह बांदा में इनोवेशन एंड स्टार्टअप के लिए वृहद कार्यक्रम आयोजित कराया गया था। इसमें देशभर के नन्हें वैज्ञानिकों ने अपनी खोज और रचनात्मकता को प्रस्तुत कर वाहवाही लूटी थी। तकरीबन सौ प्रोजेक्टों को राष्ट्रीय स्तर पर आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया गया था। कार्यक्रम की सफलता से गदगद जिलाधिकारी हीरालाल ने यहां एक साइंस पार्क बनवाने के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग को प्रस्ताव भेजा था। कई बार पत्राचार के बाद प्रौद्योगिकी विभाग ने इसमें दिलचस्पी दिखानी शुरू कर दी है।

--------------

जमीन चिह्नित, सर्वे किया गया

साइंस पार्क के लिए काशीराम उपवन की 13.75 हेक्टेयर में से 5.6 हेक्टेयर जमीन को चिह्नित किया गया है। शासन को भेजे गए प्रस्ताव के अनुसार पार्क का निर्माण तीन चरणों में होगा। प्रत्येक चरण की लागत तकरीबन एक करोड़ रुपये होगी। प्रस्ताव के बाद प्रदेश के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की टीम ने जमीन का सर्वे कर लिया है। पिछले दिनों राज्य परियोजना समन्वयक अनिल यादव ने बांदा आकर जमीन का स्थलीय निरीक्षण कर औपचारिकताओं को पूरा किया था।

----------

यह होगी खासियत :

साइंस पार्क में तीन गैलरियां बनाई जाएंगी। जिला विज्ञान केंद्र के प्रभारी शनि कुमार के अनुसार पार्क के बाहरी हिस्से पर भारतीय वैज्ञानिकों की तस्वीरें लगेंगी। इसके बाद बुंदेलखंड की जैव विविधता को दर्शाया जाएगा। बच्चों के लिए फन साइंस गेम, तारा मंडल एवं विज्ञान से जुड़ी गैरी का निर्माण आखिर में होगा।

-------------------

बांदा में साइंस पार्क के निर्माण की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शासन से जो जानकारियां मांगी गई थीं उन्हें उपलब्ध करा दिया गया है। जमीन का सर्वे हो चुका है। अनुमति मिलते ही काम शुरूकर दिया जाएगा।

हीरालाल, जिलाधिकारी बांदा

chat bot
आपका साथी