बागवानी के जरिए बुंदेली किसान बुनेंगे 'विकास के सपने'

जागरण संवाददाता बांदा बुंदेलखंड के किसान अब बागवानी के जरिए विकास के सपने बुनेंगे। बुंदे

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 04:57 PM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 04:57 PM (IST)
बागवानी के जरिए बुंदेली किसान बुनेंगे 'विकास के सपने'
बागवानी के जरिए बुंदेली किसान बुनेंगे 'विकास के सपने'

जागरण संवाददाता, बांदा : बुंदेलखंड के किसान अब बागवानी के जरिए विकास के सपने बुनेंगे। बुंदेलखंड औद्यानिक विकास योजना के तहत मंडल के चारों जिलों में नई बागवानी तैयार होगी। उद्यान विभाग इसकी देखरेख के लिए 50 लाख रुपये खर्च करेगा। 140 हेक्टेअर में पपीता, अमरूद, आम, आंवला आदि के पौधे तैयार होंगे। हर माह तीन-तीन हजार रुपये किसानों के खातों में धनराशि पहुंचेगी।

चित्रकूटधाम मंडल में कई किसान बागवानी के जरिए अच्छी आय ले रहे हैं। इनमें अतर्रा के प्रगतिशील किसान विज्ञान शुक्ला, खेरवा के संजीव अवस्थी और बड़ोखर खुर्द के किसान प्रेम सिंह इसकी बानगी हैं। इनके यहां दशहरी आम, पपीता, अमरुद से लेकर संतरे तक की पैदावार होती है। शासन ने यहां बुंदेली किसानों को बागवानी के जरिए आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए बुंदेलखंड औद्यानिक विकास योजना के तहत नवीन बाग रोपण योजना शुरू की है। इसके तहत मंडल के चारों जिलों में इस वर्ष 140 हेक्टेअर में पपीता, अमरुद, नींबू, आम आदि के बाग तैयार होंगे। मीरपुर और महोबा जनपद में 25-25 हेक्टेयर में नए बाग लगेंगे। वहीं बांदा में 40 और चित्रकूट जनपद में 50 हेक्टेअर में फलदार पौधों की बागवानी होगी। बागवानी वाले किसानों को खर्च व लागत आदि का तनाव लेने की जरूरत नहीं है। उद्यान विभाग बागवानी के रोपण से लेकर तारबाड़ और अन्य खर्च के लिए मदद देगा। इस पर चारों जिलों में 50 लाख रुपये खर्च होगा। लाभार्थी किसानों के खातों में हर माह तीन हजार रुपये भेजे जाएंगे। यह राशि जब तक पौधे में फल नहीं आने लगेंगे तब तक मिलेगी। यानी करीब ढाई वर्ष तक उन्हें तीन-तीन हजार रुपये मिलते रहेंगे। फल आने के बाद उनकी आय बढ़ जाएगी। हमीरपुर व महोबा में नौ-नौ लाख, बांदा में 14.4 लाख और चित्रकूट में सबसे ज्यादा 18 लाख रुपये बागवानी पर खर्च किया जाना है।

---------------------

पौधों के साथ फसल भी लहलहाएगी

बांदा : जिला उद्यान अधिकारी राजेंद्र कुमार के मुताबिक किसान बागवानी के लिए अपने खेतों में फलदार पौधे रोपित करेंगे। पौधों के साथ गेहूं, दलहन-तिलहन की फसल भी लेते रहेंगे। इस तरह उनका नुकसान भी नहीं होगा।

--------------

बागवानी योजना पर एक नजर :

जिला क्षेत्रफल(हेक्टे. में) अनुदान (लाख रुपये में)

बांदा 40 14.4

चित्रकूट 50 18.0

हमीरपुर 25 9.0

महोबा 25 9.0

योग 140 50.4

------------

-नवीन बाग रोपण के लिए चारो जिलों का लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है। बागवानी के शौकीन किसानों से आवेदन मांगे गए हैं। सत्यापन के बाद उनके खातों में तीन-तीन हजार रुपये भेजे जाएंगे। किसानों को इसके लिए प्रेरित किया जा रहा है।

-कृष्ण मोहन चौधरी, उप निदेशक, उद्यान, चित्रकूटधाम मंडल

chat bot
आपका साथी