बांदा जिला एचआइवी एड्स का प्रमुख हॉट स्पाट

जागरण संवाददाता बांदा वैश्विक स्तर पर एडस से बचाव व सुरक्षा के लिए विभिन्न संस्थाएं लोगों को

By JagranEdited By: Publish:Thu, 03 Dec 2020 12:37 AM (IST) Updated:Thu, 03 Dec 2020 12:37 AM (IST)
बांदा जिला एचआइवी एड्स का प्रमुख हॉट स्पाट
बांदा जिला एचआइवी एड्स का प्रमुख हॉट स्पाट

जागरण संवाददाता, बांदा : वैश्विक स्तर पर एडस से बचाव व सुरक्षा के लिए विभिन्न संस्थाएं लोगों को जागरूक कर रही है। इसी कड़ी में नरैनी के प्राथमिक स्वास्थ्य शिविर में जागरुकता कार्यक्रम आयोजित हुआ।

सीएचसी नरैनी के अधीक्षक डॉ.बृजेंद्र सिंह राजपूत ने आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए एड्स की भयावहता पर जानकारी दी। कहा कि प्रदेश में बांदा एचआईवी एड्स का प्रमुख हॉट स्पाट है। इस गंभीर बीमारी से बचाव के लिए नाको संगठन के अधीनस्थ उत्तर प्रदेश कंट्रोल सोसायटी नियोजित प्रयास कर रही है। जिले में लक्षित हस्तक्षेप परियोजना संचालित हो रही है। परियोजना के निदेशक व संस्था ज्ञान भारती शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के परियोजना निदेशक अखिलेश अवस्थी ने महत्वपूर्ण जानकारी दी। कहा कि असुरक्षित यौन संबंध, एड्स रोगी मां के स्तनपान, एड्स रोगी की इस्तेमाल किए इंजेक्शन आदि के प्रयोग से होता है। कहा कि सभी सरकारी अस्पताल में एड्स की जांच की जाती है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ.राजेंद्र कुमार ने डेढ़ दर्जन रोगियों की जांच की। संस्था के परियोजना प्रबंधक देवेंद्र कुमार, मनीषा, कमलेश पांडेय, आशा कार्यकर्ता विमला देवी, शीला देवी आदि मौजूद रहे। इसी तरह ग्राम हरदौली में डॉ1रामनरेश के संयोजन में कार्यक्रम हुआ। जसपुरा के ग्राम सबादा में डॉ.अखिलेश अवस्थी ने लोगों को जागरूक किया।

---------------------

जिले में स्थिति सामान्य, भविष्य की चुनौतियों के लिए रहें तैयार

जासं, चित्रकूट : कोरोना संक्रमण की स्थिति को लेकर बुधवार को जिलाधिकारी शेषमणि पांडेय ने स्वास्थ्य केंद्रों का जायजा लिया। स्वास्थ्यकर्मियों के मेहनत का परिणाम है कि वर्तमान में कुल 33 सक्रिय केस ही बचे हैं। लेकिन सावधान करते हुए कहा कि भविष्य में कोरोना की चुनौतियों के लिए सभी तैयार रहें। क्योंकि दूसरे राज्यों में संक्रमण दर तेजी से बढ़ रही है। उन्होनें सीएमओ डॉ. विनोद कुमार को कहा कि सभी अस्पतालों में तैयार कर लें। आइसोलेशन वार्ड में सभी प्रकार की तैयारियों को पूरी रखें। वह खोह स्थित दौ सौ शैया अस्पताल का निरीक्षण कर रहे थे। शासन कोरोना को लेकर बेहद गंभीर है। किसी भी हाल में संक्रमण दर बढ़ना नहीं चाहिए। इसके लिए सभी चौराहों पर बिना मास्क लोगों का चालन करने के साथ चेतावनी भी जारी करें।

chat bot
आपका साथी