बांदा में गैर जनपद से आ रहे पानी के पाउच की बिक्री पर रोक

णित नहीं हैं। इससे बीमारी फैलने की आशंका है। खाद्य सुरक्षा विभाग ने शुक्रवार को कचहरी के आसपास दुकानों में बेंचने वालों को चेतावनी दी। कहा कि खरीदने

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Dec 2020 11:53 PM (IST) Updated:Fri, 11 Dec 2020 11:53 PM (IST)
बांदा में गैर जनपद से आ रहे पानी के पाउच की बिक्री पर रोक
बांदा में गैर जनपद से आ रहे पानी के पाउच की बिक्री पर रोक

जागरण संवाददाता, बांदा : जिला मुख्यालय में कचहरी व रोडवेज सहित अन्य सार्वजनिक स्थलों पर पानी के पाउच बेचे जा रहे हैं। यह गैर जनपदों से कारोबारी भिजवा रहे हैं, जो बीआइएस से प्रमाणित नहीं हैं। इससे बीमारी फैलने की आशंका है। खाद्य सुरक्षा विभाग ने शुक्रवार को कचहरी के आसपास दुकानों में बेचने वालों को चेतावनी दी। कहा कि खरीदने व बिक्री करने वाले दोनों पर कार्रवाई की जाएगी।

पड़ोसी जनपद महोबा, हमीरपुर व उरई से इन दिनों मंडल मुख्यालय में पिछले तीन माह से पानी पाउच की आपूर्ति की जा रही है। कारोबारी इसे बिना संबंधित विभाग से प्रमाणित व रजिस्ट्रेशन कराए ही बेच रहे हैं। खाद्य सुरक्षा विभाग ने धड़ल्ले से बिक रहे इन पाउचों की जांच की तो इसमें कहीं रजिस्ट्रेशन संख्या नहीं है और न ही प्रमाणित होने का लोगो है। पानी की गुणवत्ता भी खराब है। ऐसे में यह पानी सेवन करने पर संक्रामक बीमारियां फैला सकता है। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के अभिहीत अधिकारी अजीत कुमार के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी नागेश कुमार चौधरी ने शुक्रवार को शहर में जांच व जागरुकता अभियान चलाया। शहर के अशोकलाट तिराहा, कचहरी, रोडवेज आदि स्थानों पर पंपलेट लगाकर लोगों को जागरूक किया। उन्होंने कहा कि आम लोगों से भी अपील की जा रही है कि वह गैरजनपदों से आ रहे बिना प्रमाणित पानी के पाउच न खरीदें। छोटे दुकानदारों को भी इस पाउच की बिक्री से परहेज करने को कहा गया है। इसके बाद भी यदि नहीं माने तो खरीदने व बेचने वाले दोनों पर ही कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि यह जांच व जागरुकता अभियान आगे भी चलता रहेगा।

chat bot
आपका साथी