जनपद में गठित की जाएंगी 30 सूकर पालन यूनिट

ड़ोखर खुर्द में 6 जसपुराबबेरू कमासिन व बिसंडा में कुल दो-दो यूनिट नरैनी में आठ व महुआ में तीन यूनिट खोली जानी है। यूनिटों के गठन में इस बात का विशेष ख्याल रखा जाएगा कि वह पशु चिकित्सालय क्षेत्रों में हों। इसके अलावा लाभार्थी सूकर पालन में रूचि रखने के साथ उसके पास अनुभव भी होना अनिवार्य है। प्रत्येक लाभार्थी को दिए जाने वाले नर सूकर की कीमत पांच हजार व प्रति मादा सूकर की कीमत चार हजार रुपये निर्धारित है। अनुदान के साथ औषाधि परिवहन आदि में 4 हजार रुपये अलग से खर्च होंगे। यूनिट लाभार्थी के चयन में केंद्र से 60 प्रतिशत व राज्य से 30 प्रतिशत अनुदान मिलेगा। जबकि दस प्रतिशत लाभार्थी अंश के अंतर्गत लगाया जाएगा। चयन प्रक्रिया में 16.6 प्रतिशत अनुसूचित जाति व

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Nov 2019 10:55 PM (IST) Updated:Tue, 12 Nov 2019 06:22 AM (IST)
जनपद में गठित की जाएंगी 30 सूकर पालन यूनिट
जनपद में गठित की जाएंगी 30 सूकर पालन यूनिट

जागरण संवाददाता, बांदा : शासन स्तर से पशुपालन व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए रूरल बैकयार्ड सूकर पालन योजना चल रही है। जिसके तहत जनपद के आठों ब्लाकों में 30 यूनिट का गठन होना है। पूरी योजना के तहत 6 लाख 30 हजार रुपये की धनराशि खर्च की जाएगी। प्रत्येक लाभार्थी को एक नर सूकर सहित चार मवेशी पालन के लिए दिए जाएंगे।

निदेशक प्रशासन एवं विकास पशुपालन विभाग लखनऊ के निर्देश पर जनपद में पशुपालन विभाग ने सूकर पालन यूनिट गठित करने का कार्य शुरू कराया है। विकास खंड तिदवारी में पांच, बड़ोखर खुर्द में 6, जसपुरा,बबेरू, कमासिन व बिसंडा में कुल दो-दो यूनिट, नरैनी में आठ व महुआ में तीन यूनिट खोली जानी है। यूनिटों के गठन में इस बात का विशेष ख्याल रखा जाएगा कि वह पशु चिकित्सालय क्षेत्रों में हों। इसके अलावा लाभार्थी सूकर पालन में रुचि रखने के साथ उसके पास अनुभव भी होना अनिवार्य है। प्रत्येक लाभार्थी को दिए जाने वाले नर सूकर की कीमत पांच हजार व प्रति मादा सूकर की कीमत चार हजार रुपये निर्धारित है। अनुदान के साथ औषधि, परिवहन आदि में 4 हजार रुपये अलग से खर्च होंगे। यूनिट लाभार्थी के चयन में केंद्र से 60 प्रतिशत व राज्य से 30 प्रतिशत अनुदान मिलेगा। जबकि दस प्रतिशत लाभार्थी अंश के अंतर्गत लगाया जाएगा। चयन प्रक्रिया में 16.6 प्रतिशत अनुसूचित जाति व 8.6 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति को शामिल करना अनिवार्य है।

-------------------------------

- सूकर पालन यूनिटों के गठन की प्रक्रिया शुरू करा दी गई है। निर्धारित समय अवधि में यूनिटों का गठन का कार्य पूरा कराया जाएगा।

- डा. आईएन सिंह मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी

----------------------------------

ब्लाकवार इस तरह गठित होंगी यूनिट

विकास खंड यूनिट

तिदवारी 5

बड़ोखर खुर्द 6

जसपुरा 2

बबेरू 2

कमासिन 2

बिसंडा 2

नरैनी 8

महुआ 3

--------------------------

कुल यूनिट 30

chat bot
आपका साथी