पखवाड़े में 20 हजार पात्रों ने बनवाए आयुष्मान कार्ड

जागरण संवाददाता बांदा गरीबों को सेहत का वरदान देने के लिए आयुष्मान भारत योजना चल रही ह

By JagranEdited By: Publish:Fri, 02 Apr 2021 10:27 PM (IST) Updated:Fri, 02 Apr 2021 10:27 PM (IST)
पखवाड़े में 20 हजार पात्रों ने बनवाए आयुष्मान कार्ड
पखवाड़े में 20 हजार पात्रों ने बनवाए आयुष्मान कार्ड

जागरण संवाददाता, बांदा: गरीबों को सेहत का वरदान देने के लिए आयुष्मान भारत योजना चल रही है। योजना के तहत निश्शुल्क कार्ड बनाने के लिए आयुष्मान पखवारा 10 से 24 मार्च तक चलाया जाना था। लेकिन शासन के निर्देश पर इसे बढ़ाकर 31 मार्च कर दिया गया था। टीमों द्वारा गांव-गांव जाकर कैंप के माध्यम से 20 हजार से ज्यादा पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एनडी शर्मा ने बताया कि चिह्नित लाभार्थी परिवार को बेहतर लाभ दिलाने के लिए आयुष्मान भारत पखवाड़ा मनाया गया। कम समय में ज्यादा से ज्यादा कार्ड बनवाने के लिए गांव-गांव टीमें लगाई। आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को पात्र लाभार्थियों के घर जाकर प्रेरित करने का जिम्मा सौंपा गया। आशा कार्यकर्ता को प्रत्येक परिवार में एक कार्ड बनवाने पर पांच रुपए व उसी परिवार के एक से अधिक कार्ड बनवाने पर 10 रुपए प्रोत्साहन राशि दी गई। सीएमओ ने बताया कि योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए शिकायत प्रबंधक कौशलेंद्र सेन 8423065080, योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डा.धीरेंद्र वर्मा 9993822099 से संपर्क किया जा सकता है। जिला सूचना प्रणाली प्रबंधक (डीआईएसएम) धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि जनपद में करीब 1.38 लाख परिवार लक्षित हैं। इनमें करीब 6.92 लाख लाभार्थियों के कार्ड बनाए जाने हैं। 10 से 31 मार्च तक चले पखवाड़े में 20553 कार्ड एक्टिवेट किए गए। बताया कि अभी तक करीब 1.56 लाख कार्ड बन चुके हैं।

इन अस्पतालों में योजना से होंगे आयुष्मान

बांदा: सीएमओ डॉ.एनडी शर्मा ने बताया कि जिले में 15 अस्पतालों को इस योजना से जोड़ा गया है। यहां लाभार्थी निश्शुल्क इलाज करवा सकते हैं। जिला पुरूष व महिला अस्पताल, चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व चार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शामिल हैं। इसके अलावा निजी अस्पतालों में शहर के अवनी परिधि, शाश्वत नर्सिंग होम, विक्रम चाइल्ड, नवाब चैरिटी हास्पिटल व कमला नर्सिंग होम अतर्रा शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी