विद्यार्थियों को दिया 'एड्स का ज्ञान बचाए जान' का मंत्र

एमएलके कालेज में भाषण में प्रतियोगिता में प्रकांक्षा रहीं अव्वल पचपेड़वा में विद्यार्थियों को किया गया जागरूक

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 10:12 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 10:12 PM (IST)
विद्यार्थियों को दिया 'एड्स का ज्ञान बचाए जान' का मंत्र
विद्यार्थियों को दिया 'एड्स का ज्ञान बचाए जान' का मंत्र

बलरामपुर: विश्व एड्स दिवस पर बुधवार को विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। महारानी लाल कुंवरि (एमएलके) महाविद्यालय सभागार में राष्ट्रीय सेवा योजना व स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वावधान में गोष्ठी हुई। विश्व एड्स दिवस पर आयोजित भाषण प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने अपने विचार व्यक्त किए।

पचपेड़वा के शेख मंसूर अली कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की ओर से कार्यक्रम आयोजित कर छात्र-छात्राओं को एड्स से बचाव के प्रति जागरूक किया गया।

एमएलके महाविद्यालय में कार्यक्रम शुभारंभ प्राचार्य प्रोफेसर जेपी पांडेय, मुख्य अतिथि सीएमओ डा. सुशील कुमार, विशिष्ट अतिथि अपर सीएमओ डा. एके शुक्ल व जिला क्षय रोग अधिकारी डा. सजीवन लाल ने दीप प्रज्वलित एवं मां सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित कर किया। एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी डा. आलोक शुक्ल ने अतिथियों का स्वागत किया।

सीएमओ ने विद्यार्थियों को एड्स के कारणों के प्रति सचेत किया। प्राचार्य ने कहाकि जागरूकता ही बचाव है। इसलिए सभी छात्र-छात्राओं का कर्तव्य है कि अपने आसपास सभी को जागरूक करें। कार्यक्रम संयोजक डा. राजीव रंजन ने कहाकि एड्स रोगियों से दूरी बनाने के बजाय उन्हें सहयोग करने की आवश्यकता है।

एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डा. आशीष कुमार लाल, डा. राम रहीस, सूर्य मणि त्रिपाठी व महेंद्र शुक्ल ने अपने विचार व्यक्त किए। भाषण प्रतियोगिता के निर्णायक पूर्व विभागाध्यक्ष बीएड डा. एके सिंह एवं सांस्कृतिक निदेशक डा. अनामिका सिंह ने बीए तृतीय वर्ष प्रकांक्षा त्रिपाठी को प्रथम, बीएससी तृतीय वर्ष के आतिफ हुसैन को द्वितीय व बीए तृतीय वर्ष के अतुल मिश्र को तृतीय पुरस्कार के लिए चुना।

मुख्य नियंता डा. पीके सिंह ने अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। संचालन लेफ्टिनेंट डा. देवेंद्र कुमार चौहान ने किया। विपिन तिवारी, सौम्या शुक्ला, जहीन हसन, राशि सिंह मौजूद रहीं।

उधर, पचपेड़वा के शेख मंसूर अली इंटर कालेज में सीएचसी अधीक्षक डा. मिथिलेश कुमार व चिकित्साधिकारी डा. गयासुद्दीन खान ने छात्र-छात्राओं को जागरूक किया। कहाकि अपने पास-पड़ोस एवं रिश्तेदारों को भी एड्स से बचाव के लिए जागरुक करते रहें। प्रधानाचार्य उषा यादव ने छात्र-छात्राओं को एड्स के कारण व बचाव के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

chat bot
आपका साथी