महामारी का नहीं ध्यान, खतरे में आमजन की जान

रेलवे व बस स्टेशन पर नहीं स्क्रीनिग की व्यवस्था कोविड-19 प्रोटोकाल की उड़ाई जा रही धज्जियां

By JagranEdited By: Publish:Mon, 08 Mar 2021 10:16 PM (IST) Updated:Mon, 08 Mar 2021 10:16 PM (IST)
महामारी का नहीं ध्यान, खतरे में आमजन की जान
महामारी का नहीं ध्यान, खतरे में आमजन की जान

बलरामपुर : महाराष्ट्र, पंजाब, गुजरात व केरल समेत देश के छह राज्यों में कोरोना संक्रमण की रफ्तार थम नहीं रही है। इन स्थानों से आने वाले प्रवासियों की रेलवे व बस स्टेशन पर ही थर्मल स्क्रीनिग का फरमान जारी है, लेकिन धरातल पर जांच की कोई व्यवस्था नहीं है।

यहां मुंबई, दिल्ली से नियमित ट्रेनों का संचालन होता है। इसके अलावा बस सेवाएं भी हैं। औसतन प्रतिदिन 1000 यात्रियों का आवागम होता है। इसमें मुंबई से भी लोग आते हैं। बावजूद इसके स्वास्थ्य विभाग गंभीर नहीं है। आमजन भी बेपरवाह हो गए हैं। बिना मास्क लगाए लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं। बाजार, रेलवे व बस स्टेशन पर महामारी पुन: पांव न पसारे इसकी रोकथाम के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया है।

ऐसे में बाहर से आने वाले लोग समस्या बन सकते हैं। रेलवे व बस स्टेशन पर शारीरिक दूरी का भी ध्यान नहीं रखा जा रहा है। महामारी को भूल लोग धड़ल्ले से ट्रेन व बसों में यात्रा कर रहे हैं। उन्हें जानलेवा संक्रमण का जरा सा भी ख्याल नहीं है। प्रस्तुत है अमित श्रीवास्तव व छायाकार अनिरुद्ध शुक्ल की रिपोर्ट..

दृश्य एक : समय 9.15 बजे।

- नगर स्थित झारखंडी स्टेशन पर गोरखपुर से मुंबई जाने वाली लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस पहुंचते ही यात्री दौड़ कर अपना डिब्बा (बोगी) ढूंढकर बैठने लगते हैं। यहां अधिकांश यात्री बिना मास्क के दिखे। यात्री रामसनेही, अनिल व बब्लू ने बताया कि किसी स्टेशन पर कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन नहीं किया जा रहा है। स्टेशन पर कोई स्वास्थ्य कर्मी भी नहीं दिखा। ट्रेन में बैठने की होड़ में लोग शारीरिक दूरी का पालन करना भी भूल गए थे।

दृश्य दो : समय 9.20 बजे।

- सिविल लाइंस मुहल्ला में स्थित परिवहन निगम के बस स्टेशन पर यात्री बस के इंतजार में खड़े थे। यहां भी कोरोना संक्रमण को लेकर कोई सजगता नहीं दिखी। सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक विश्राम का कहना है कि जिले में जब संक्रमित मिल रहे थे। उस समय स्वास्थ्य कर्मियों की टीम आती थी। दवा का छिड़काव भी कराया गया था, लेकिन इधर कई दिनों से स्वास्थ्य विभाग की कोई टीम यात्रियों की जांच के लिए नहीं आई। सीएमओ से वार्ता कर टीम तैनात कराई जाएगी।

दृश्य तीन : समय 9.30 बजे।

- भगवतीगंज स्थित बलरामपुर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ दिखी। यहां भी कोविड-19 को लेकर कोई सावधानी नहीं बरती जा रही थी। ट्रेन से उतरकर यात्री आराम से एक दूसरे से सट कर बाहर निकलते दिखे। स्टेशन अधीक्षक गजेंद्र सिंह मीणा ने बताया कि कुछ दिन पूर्व दिल्ली से आने वाली ट्रेनों के यात्रियों की जांच होती हुई थी। वर्तमान में मुंबई से आने वाले यात्रियों की कोई जांच नहीं होती है।

हो चुकी है 36 मौतें :

- जिले में भले ही इस समय कोरोना का प्रभाव कम हो गया है, लेकिन महामारी की चपेट में आने से 36 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 2214 लोग पाजिटिव हो चुके हैं। हालांकि ये सभी स्वस्थ हो गए हैं।

लापरवाही पर होगी कार्रवाई :

- सीएमओ डा. विजय बहादुर सिंह का कहना है कि जिले में कोरोना प्रोटोकाल का पालन सख्ती से कराया जा रहा है। सर्विलांस सेल को मुंबई और दिल्ली से आने वाली ट्रेनों की नियमित जांच के निर्देश पूर्व में ही दिए गए हैं। स्टेशनों पर स्क्रीनिग क्यों नहीं की जा रही है। इसकी रिपोर्ट ली जाएगी। लापरवाही करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी