298 प्रधानों ने संभाली गांव की कमान, 20 को बैठक

त्रिस्तरीय पंचायत के उपचुनाव में जिले की संघटित होने

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 10:36 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 10:36 PM (IST)
298 प्रधानों ने संभाली गांव की कमान, 20 को बैठक
298 प्रधानों ने संभाली गांव की कमान, 20 को बैठक

बलरामपुर : त्रिस्तरीय पंचायत के उपचुनाव में जिले की संघटित होने वाली 298 ग्राम पंचायतों के नवनिर्वाचित प्रधानों व सदस्यों ने शुक्रवार को वर्चुअल माध्यम से पद एवं गोपनीयता की शपथ शुक्रवार को दिलाई गई। दो दिवसीय शपथ ग्रहण के बाद 20 जून को प्रथम बैठक होगी। इसमें समितियों का गठन किया जाएगा। दो ग्राम पंचायतों में शपथ नहीं हुआ है।

जिले में 800 ग्राम पंचायतें हैं। इसके सापेक्ष 798 में गांव की सरकार बन गई है। जिला पंचायत राज अधिकारी नीलेश प्रताप सिंह ने बताया कि डीएम के निर्देश पर शुक्रवार को पंचायत उपचुनाव में दो तिहाई बहुमत वाली जिले की 298 ग्राम पंचायतों में वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए शपथ दिलाई गई। शपथ ग्रहण कार्यक्रम पंचायत भवन, सामुदायिक व स्कूलों में कराए गए। बताया कि 499 ग्राम पंचायतें सामान्य निर्वाचन के दौरान ही संघटित हो गईं थीं। यहां के नवनिर्वाचित प्रधानों व सदस्यों को पहले चरण में शपथ दिलाई जा चुकी है। जिले की दो ग्राम पंचायतों में नहीं हुई शपथ, प्रथम बैठक में गठित होंगी समितियां।

गैंसड़ी ब्लाक के हरनहवा सुस्ता में प्रधान पद का चुनाव नहीं हुआ है। यहां प्रशासक तैनात हैं। सदर ब्लाक के रोवारी ग्राम पंचायत के नवनिर्वाचित प्रधान जेल में बंद है। इस कारण प्रधान ने शपथ नहीं ली। 798 ग्राम पंचायतों में सरकार के गठन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। तुलसीपुर के ओड़ाझार में प्रधान राजदेवी, श्रीदत्तगंज के केरावगढ़ में प्रधान कमलादेवी व रेहरा बाजार के बूद्धीपुर में प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्यों ने शपथ ग्रहण किया।

chat bot
आपका साथी