परीक्षा की समय सारणी जारी, अधर में तैयारी

यूपी बोर्ड ने वर्ष 2020 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा की समय सारणी जारी कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Nov 2019 10:50 PM (IST) Updated:Fri, 15 Nov 2019 06:07 AM (IST)
परीक्षा की समय सारणी जारी, अधर में तैयारी
परीक्षा की समय सारणी जारी, अधर में तैयारी

बलरामपुर : यूपी बोर्ड ने वर्ष 2020 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा की समय सारणी जारी कर दी है। 18 फरवरी से बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रहीं हैं। ऐसे में अब छात्र-छात्राओं के पास परीक्षा की तैयारी के लिए सिर्फ तीन माह शेष रह गए हैं। जबकि आलम यह है कि अधिकांश राजकीय व वित्तविहीन विद्यालयों में अब तक पाठ्यक्रम भी पूरा नहीं हो सका है। यही नहीं, दिसंबर-जनवरी में प्रयोगात्मक परीक्षाएं होने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि विद्यालय प्रशासन सभी विषयों का कोर्स पूरा होने का दम भर रहा है, लेकिन अधूरी तैयारी छात्र-छात्राओं को अखर रही है। प्री-बोर्ड की तैयारी में विद्यालय :

जिले में इस बार यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा में 152 माध्यमिक विद्यालयों के 28038 छात्र-छात्राएं भाग लेंगे जिसमें 27514 संस्थागत व 524 व्यक्तिगत परीक्षार्थी शामिल होंगे। हाईस्कूल में 17185 व इंटरमीडिएट के 10853 छात्र-छात्राएं शामिल हैं। इनमें से अधिकांश वित्तविहीन विद्यालयों में बोर्ड परीक्षा से पहले छात्र-छात्राओं के मूल्यांकन के लिए प्री-बोर्ड की तैयारी की जा रही है। स्कूलों में कुछ ऐसा दिखा नजारा : नगर के एमपीपी इंटर कॉलेज में गुरुवार को छात्र-छात्राएं पढ़ाई में व्यस्त दिखे। प्रधानाचार्य कैप्टन जीपी तिवारी ने बताया कि हाईस्कूल के सभी विषयों का कोर्स लगभग पूरा हो गया है। इंटरमीडिएट में भी भौतिक विज्ञान, रसायन, जीव विज्ञान, गणित, अंग्रेजी व हिदी का पाठ्यक्रम भी अंतिम दौर में है। बताया कि दिसंबर में छात्र-छात्राओं का रिवीजन कराया जाएगा। नगर के सिटी मांटेसरी इंटर कॉलेज में भी इंटरमीडिएट कक्षा में छात्र-छात्राएं पढ़ाई में मशगूल दिखे। प्रधानाचार्य केपी यादव ने बताया कि सभी विषयों का कोर्स पूरा है। छात्रों को प्रयोगशाला में नियमित अभ्यास कराया जा रहा है। मॉडर्न इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्य मंजू श्रीवास्तव ने भी सभी विषयों का कोर्स पूरा होने व दिसंबर में प्री-बोर्ड कराने की बात कही। वर्जन

सभी प्रधानाचार्यों को समय से कोर्स पूरा कराने की हिदायत दी गई है। प्रयोगात्मक परीक्षा की तिथियां भी जल्द घोषित की जाएंगी।

महेंद्र कुमार कनौजिया, जिला विद्यालय निरीक्षक

chat bot
आपका साथी