बेमौसम बारिश ने किसानों की मेहनत पर फेरा पानी

गेहूं की फसल खराब होने के बाद सरसों बचाने को चितित किसान दो-तीन दिन प्रतिकूल रहेगा मौसम

By JagranEdited By: Publish:Sat, 13 Mar 2021 10:04 PM (IST) Updated:Sat, 13 Mar 2021 10:04 PM (IST)
बेमौसम बारिश ने किसानों की मेहनत पर फेरा पानी
बेमौसम बारिश ने किसानों की मेहनत पर फेरा पानी

बलरामपुर : लगातार हो रही धूप के बाद बीते शुक्रवार की शाम अचानक मौसम ने करवट ली। तेज हवाएं चलने के साथ हुई बेमौसम बारिश से रबी फसलों को नुकसान पहुंचा है। तेज हवा चलने के कारण खेतों में फसल गिर गई है। गेहूं व सरसों की फसल को नुकसान पहुंचने से किसानों के माथे पर शिकन है। शनिवार सुबह भी मौसम का मिजाज बदला नजर आया। धूप और बदली का खेल जारी रहने से किसानों की चिता बढ़ गई है।

मौसम परिवर्तन की मार से किसान आहत हैं। शुक्रवार शाम बेमौसम हुई बारिश के कारण खेतों में तैयार सरसों की फसल गिर गई है। बालियों से लदे गेहूं के पौधे भी झुक गए हैं। उतरौला क्षेत्र के किसान अनिल कुमार, रामकुमार, शिवशंकर, शिवंबर प्रसाद मिश्र का कहना है कि जैसे-तैसे सरसों की फसल बच जाएगी, लेकिन गेहूं की भरपाई मुश्किल नजर आ रही है। किसान बालक राम वर्मा बताते हैं कि खेत में पानी भरने के बाद तेज हवा से पौधों की जड़ें हिल गई हैं। मिट्टी में पौधों की पकड़ कम हो जाने से उनके सूखने का खतरा बढ़ जाता है। बरसाती लाल कहते हैं कि सरसों की खेतों में खड़ी फसल तेज हवा के कारण गेहूं पर गिर गई है। किसी तरह सरसों की फसल संभल जाएगी, लेकिन गेहूं को संभाल पाना मुश्किल है। कृषि विशेषज्ञ डा. जेके वर्मा का कहना है कि बेमौसम हुई बरसात से फसल प्रभावित हुई है, लेकिन अब किसान सरसों की फसल को काटने की तैयारी पूरी कर लें ताकि ज्यादा क्षति न हो।

छाई रहेगी बदली :

कृषि विज्ञान केंद्र पचपेड़वा के मौसम विज्ञानी डा. अंकित तिवारी का कहना है कि अगले दो-तीन दिनों तक बदली छाए रहने की संभावना है। तेज हवाओं के साथ जिले के कई क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी के भी आसार हैं।

chat bot
आपका साथी