आचार संहिता उल्लंघन में पूर्व ब्लाक प्रमुख समेत दो गिरफ्तार, 50 पर मुकदमा

वीडियो वायरल होने पर हरकत में आई पुलिस बाइक रैली निकालने पर 50 लोगों के खिलाफ मुकदमा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 11:32 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 11:32 PM (IST)
आचार संहिता उल्लंघन में पूर्व ब्लाक प्रमुख समेत दो गिरफ्तार, 50 पर मुकदमा
आचार संहिता उल्लंघन में पूर्व ब्लाक प्रमुख समेत दो गिरफ्तार, 50 पर मुकदमा

बलरामपुर : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासन पूरी तरह संजीदा है। आचार संहिता का उल्लंघन के आरोप में उतरौला कोतवाली की पुलिस ने पूर्व ब्लाक प्रमुख ताहिर खान को गिरफ्तार किया है। इसी क्रम में सादुल्लाहनगर थाना की पुलिस ने समाजवादी पार्टी समर्थित जिला पंचायत सदस्य प्रत्याशी व जनवादी पार्टी जिलाध्यक्ष मान सिंह चौहान की गिरफ्तारी की है।

पुलिस अधीक्षक हेमंत कुटियाल ने बताया कि पूर्व ब्लाक प्रमुख ताहिर खान जिला पंचायत सदस्य भी रह चुका है। वह अपने बेटे को रूखी मझारी गांव से प्रधानी का चुनाव लड़ा रहा है। शनिवार को उसने चुनाव प्रचार के लिए बाइक रैली निकाली, जिसमें सैकड़ों की संख्या में बाइकसवार शामिल थे। रैली का वीडियो वायरल होते ही पुलिस हरकत में आ गई। उतरौला कोतवाल पंकज कुमार सिंह के नेतृत्व में पुलिस टीम ने रैली का आयोजन करने वाले पूर्व ब्लाक प्रमुख को गिरफ्तार कर लिया। इसके साथ ही 50 अन्य लोगों के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया गया है। इन सब लोगों के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन, कोविड-19 महामारी अधिनियम व धारा 144 के उल्लंघन का मामला दर्ज किया गया है। उधर सादुल्लाहनगर के ऐदहा गांव निवासी जनवादी पार्टी जिलाध्यक्ष मानसिंह चौहान सपा समर्थित प्रत्याशी के रूप में जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ रहा है। अपने प्रचार-प्रसार के लिए उसने 40-45 समर्थकों के साथ कोरोना गाइडलाइन व आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए रैली निकाली। मामले को संज्ञान लेते हुए सादुल्लाहनगर पुलिस ने मानसिंह को गिरफ्तार कर सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। उसे न्यायालय रवाना किया गया है।

पंचायत चुनाव : उम्मीदवारों में पोस्टर वार, प्रशासन दिख रहा लाचार :

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में मतदान की तिथि नजदीक आते ही उम्मीदवारों में पोस्टर संग्राम शुरू हो गया है। शेखापुर स्थित चाउर खाता सम्मय माता थान समेत अन्य मंदिर, पंचायत भवनों, चौराहा,स्कूल, अस्पताल समेत अन्य सार्वजनिक स्थल प्रत्याशियों के पोस्टरों से पटते जा रहे हैं।

यही नहीं कई गांवों के स्वागत द्वार पर भी पोस्टर ही पोस्टर दिखते हैं। प्रचार काफिले में अधिक गाड़ियां शामिल करने, क्षेत्र में सभी जगह पोस्टर लगाने में जुटे प्रत्याशी व समर्थक खुद को कमजोर नहीं पड़ने देना चाह रहे हैं। एक प्रत्याशी के समर्थक ने बताया कि चुनाव चिन्ह मिलने के बाद पोस्टर वार और तेज होगा। उम्मीदवार चुनाव चिन्ह आवंटन के बाद गांव में हर मकान की दीवार व सार्वजनिक जगहों पर पोस्टर लगवाने की तैयारी में हैं। अपर जिलाधिकारी अरुण कुमार शुक्ल का कहना है कि सभी एसडीएम को संबंधित थानों की पुलिस के साथ सार्वजनिक स्थानों से होर्डिंग व पोस्टर हटवाने का निर्देश पूर्व में दिया गया है। बिना अनुमति के पोस्टर लगवाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी