खत्म इंतजार, आज से स्कूल फिर होंगे गुलजार

2399 स्कूलों में रोस्टर के अनुसार शुरू होगी पढ़ाई स्वछता व शारीरिक दूरी पर होगा विशेष ध्यान

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 10:08 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 10:08 PM (IST)
खत्म इंतजार, आज से स्कूल फिर होंगे गुलजार
खत्म इंतजार, आज से स्कूल फिर होंगे गुलजार

बलरामपुर : वैश्विक महामारी कोरोना के कारण 11 माह से बंद प्राथमिक विद्यालय सोमवार से फिर गुलजार होंगे। एक मार्च से कक्षा एक से पांच तक के सभी सरकारी, गैर सरकारी विद्यालयों व मदरसों में 50 फीसद बच्चों को रोस्टर के अनुसार बुलाया गया है। जिले के 1247 प्राथमिक, 651 कंपोजिट, 485 मदरसों, 14 सीबीएसई व दो आइसीएसई बोर्ड के स्कूलों में पढ़ाई शुरू हो रही है।

इसे देखते हुए बेसिक शिक्षा विभाग ने सैनिटाइजेशन व शारीरिक दूरी के पालन के विशेष इंतजाम का दावा किया है। शिक्षण कक्ष, शौचालय, पुस्तकालय की साफ-सफाई व सैनिटाइजेशन कराकर तैयारी पूरी कर ली गई है। विद्यालय खुलते ही बच्चों को मध्याह्न भोजन दिए जाने का फरमान है। रविवार से ही रसोइया स्कूलों में तैयारी में जुट गईं हैं।

ये है छात्र-छात्राओं की संख्या :

-जिले के 1898 प्राथमिक व कंपोजिट स्कूलों में 1,40,961 छात्र-छात्राओं का नामांकन है। मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में 1,10,562, मदरसों के 55 हजार व सीबीएसई-आइसीएसई स्कूलों में करीब तीन हजार छात्र-छात्राओं की पढ़ाई को सोमवार से रफ्तार मिलेगी। परिषदीय विद्यालयों में शारीरिक दूरी का अनुपालन करने के लिए कक्षावार रोस्टर निर्धारित किया गया है। इसके तहत सोमवार व गुरुवार को कक्षा एक एवं पांच के बच्चों को बुलाया जाएगा। मंगलवार व शुक्रवार को कक्षा दो एवं चार की पढ़ाई होगी। बुधवार व शनिवार को कक्षा तीन के बच्चे बुलाए जाएंगे।

जिला समन्वयक करेंगे निगरानी :

- बीएसए डॉ. रामचंद्र ने बताया कि बिना मास्क के स्कूलों में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। छात्र-छात्राओं के हाथ साबुन से बार-बार धुलवाए जाएंगे। स्कूलों में स्वच्छता सामग्री का इंतजाम अनिवार्य है। सभी बीईओ के अतिरिक्त जिला समन्वयक निरंकार पांडेय, एनके सिंह, आभा त्रिपाठी व मोहित देव त्रिपाठी स्कूलों का निरीक्षण करेंगे। मेन्यू के अनुसार मध्याह्न भोजन वितरण की जांच का जिम्मा जिला समन्वयक फिरोज अहमद को सौंपा गया है।

chat bot
आपका साथी