थारू छात्राओं ने बालिका शिक्षा एवं आत्मरक्षा का किया प्रदर्शन

थारू छात्राओं ने बालिका शिक्षा एवं आत्मरक्षा का किया प्रदर्शन

इग्नू में अध्ययनरत थारू छात्राओं एनएसएस स्वयंसेवक व अन्य विद्यार्थियों ने गर्मजोशी के साथ गणतंत्र दिवस परेड का पूर्वाभ्यास किया।

Publish Date:Sun, 24 Jan 2021 10:26 PM (IST) Author: Jagran

बलरामपुर : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय क्षेत्रीय केंद्र व दीनदयाल शोध संस्थान गोंडा की ओर से इमिलिया कोड़र में बालिका शिक्षा एवं आत्मरक्षा विषय पर कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इग्नू में अध्ययनरत थारू छात्राओं, एनएसएस स्वयंसेवक व अन्य विद्यार्थियों ने गर्मजोशी के साथ गणतंत्र दिवस परेड का पूर्वाभ्यास किया।

इग्नू के सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ. कीर्ति विक्रम सिंह ने बताया कि 15 दिन से इग्नू विद्यार्थियों का दल रिजर्व पुलिस लाइन लखनऊ में प्रशिक्षण ले रहा था। बालिकाओं ने अपने पूरे जोश साथ रवींद्रालय से लेकर विधानसभा के समक्ष आत्मरक्षा की विभिन्न तकनीकों का प्रदर्शन कर उच्च शिक्षा के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया है।

क्षेत्रीय निदेशक डॉ. मनोरमा सिंह ने बताया कि इन सभी बालिकाओं को पेनचेक सिलैट स्पो‌र्ट्स एसोसिएशन लखनऊ के सहयोग से प्रशिक्षित किया गया है। इन बालिकाओं ने 26 जनवरी को महामहिम राज्यपाल के समक्ष प्रदर्शन की भरपूर तैयारी कर रखी है। कार्यकारी अध्यक्ष जसपाल सिंह, बाबू सुंदर सिंह इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट लखनऊ के चेयरमैन आनंद शेखर सिंह ने बालिकाओं की प्रशंसा की। इग्नू अध्ययन केंद्र के समन्वयक रामकृपाल शुक्ल ने बताया कि थारू जनजाति की बालिकाओं को शिक्षा एवं आत्मरक्षा के महत्व के प्रति जागरूक किया जा रहा है। इसी का परिणाम है कि आज प्रशिक्षण के बाद इन्हें गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने का अवसर मिला है।

परिषदीय स्कूलों में योजनाओं के क्रियान्वयन पर हुई चर्चा

बलरामपुर : शिक्षा क्षेत्र के परिषदीय विद्यालयों की गति पर जोर देने व अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां इकट्ठा करने के लिए न्याय पंचायत स्तरीय मासिक बैठक की गई। क्षेत्र के न्याय पंचायत कोलहुइया भोजपुर, झौव्वा, महादेव शिवपुर, गैसड़ी, पिपरा, महुआ सहित अन्य न्याय पंचायतों में बैठक हुई।

खंड शिक्षा अधिकारी हृदय शंकर लाल श्रीवास्तव ने बताया कि विद्यालय विकास योजना की स्थिति, विद्यालय प्रबंध समिति, साप्ताहिक ई-पाठशाला, आधारशिला क्रियान्वयन, हस्त पुस्तिका प्रतिमाह भरे जाने वाले डीसीएफ, शिक्षक संकुल की जनवरी में हुई बैठक एवं डीसीएफ भरने के संबंध में चर्चा की गई है। साथ ही दूरदर्शन व रेडियो के माध्यम से किए जा रहे ऑनलाइन प्रशिक्षण, कायाकल्प योजना के अंतर्गत विद्यालय के भौतिक परिवेश, खाद्यान्न वितरण के प्राधिकार पत्र दिए जाने, दीक्षा पोर्टल पर चल रहे ऑनलाइन निष्ठा प्रशिक्षण, मुहल्ला शिक्षण पाठशाला के क्रियान्वयन, कंपोजिट ग्रांट समेत अन्य महत्वपूर्ण बिदुओं पर चर्चा की गई।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.