फेरा लगा रहे अफसर, मगर नहीं सुधर रहे गुरुजन

जागरण टीम बलरामपुर जिले के परिषदीय स्कूलों में तैनात शिक्षकों की मनमानी थमने का नाम न

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 11:55 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 11:55 PM (IST)
फेरा लगा रहे अफसर, मगर नहीं सुधर रहे गुरुजन
फेरा लगा रहे अफसर, मगर नहीं सुधर रहे गुरुजन

जागरण टीम, बलरामपुर :

जिले के परिषदीय स्कूलों में तैनात शिक्षकों की मनमानी थमने का नाम नहीं ले रही है। आलम यह है कि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी लगातार स्कूलों का निरीक्षण कर रहे हैं, लेकिन स्कूल से गायब रहना शिक्षकों की नियति बन चुकी है। शिक्षकों के लगातार अनुपस्थित रहने से न सिर्फ शैक्षिक गुणवत्ता प्रभावित हो रही है, बल्कि मध्याह्न भोजन समेत अन्य योजनाओं का संचालन भी प्रभावित हो रहा है।

दृश्य एक : समय दोपहर 1.15 बजे। कंपोजिट विद्यालय सेमरहना की इंचार्ज प्रधानाध्यापिका प्रीति शर्मा ने बताया कि शिक्षिका आकांक्षा दुबे, इंदु रानी व सुनीता मौजूद मिलीं। सहायक अध्यापक विजय यादव अनुपस्थित थे। बताया कि वह प्रशिक्षण में गए हैं। परिसर में लगा हैंडपंप खराब था। फर्श नहीं बना था। भवन की रंगाई-पुताई नहीं हुई है। इंचार्ज ने कहाकि बदहाली के बारे में जो भी जानकारी चाहिए उसके बारे खंड शिक्षा अधिकारी व बीएसए से बात करिए।

---

द़श्य दो : समय 1:56 बजे। शिक्षा क्षेत्र शिवपुरा के प्राथमिक विद्यालय जानकीजोत में बच्चे इधर-उधर घूम रहे थे। कुछ बच्चे पढ़ाई कर रहे थे। रोटी सब्जी बना था। विद्यालय में तैनात तीन में से दो अनुपस्थित थे। सहायक अध्यापिका आरती ने बताया कि प्रधानाध्यापक निलय मिश्र संकुल प्रभारी बने हैं। इसलिए बाहरी कार्य के लिए अभी निकले हैं। सहायक अध्यापिका साधना मिश्रा अवकाश पर हैं।

दृश्य तीन : समय 2.15 बजे। शिक्षा क्षेत्र शिवपुरा के उच्च प्राथमिक विद्यालय बनकटवा में दो अध्यापक हैं। कक्षा में छात्र दयाशंकर व आशीष दो कक्षाओं में छात्रों को किताब से इमला बोलकर लिखा रहे थे। सहायक हृदय नारायण ने बताया कि सबमर्सिबल पंप खराब है। बच्चे छोटे नल का पानी पी रहे हैं। शौचालय बदहाल होने से बच्चों को बाहर जाना पड़ता है। प्रधानाध्यापक संगमलाल अनुपस्थित थे। बताया कि वह विद्यालय समय में ही बीआरसी गए हैं।

-------

लापरवाही पर होगी कार्रवाई :

-बीएसए डा. रामचंद्र का कहना है कि स्कूलों की जांच की जा रही है। जांच के दौरान लापरवाही मिलने पर संबंधित शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी