खसरा पीड़ित दो बच्चियों की मौत, गांव पहुंची टीम

कल हुई थी एक बची की मौत दोनों गांवों में आठ बचे बीमार

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 10:14 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 10:14 PM (IST)
खसरा पीड़ित दो बच्चियों की मौत, गांव पहुंची टीम
खसरा पीड़ित दो बच्चियों की मौत, गांव पहुंची टीम

बलरामपुर: तुलसीपुर ब्लाक के महाराजगंज तराई क्षेत्र के दो गांवों में दो बच्चों की जान चली गई। ताबड़तोड़ हो रही मौतों की सूचना पाते ही स्वास्थ्य टीम ने गांवों में दवाएं वितरित करनी शुरू कर दी है।

क्षेत्र के रामस्वरूपपुरवा में दो दिन पहले खसरे से पीड़ित कंचना ने रविवार को दम तोड़ दिया। समय से इलाज न मिल पाने के चलते उसकी हालत बिगड़ती गई। अब भी इस गांव में कोमल, आरती, नंदिनी समेत अन्य बच्चे बीमार हैं। ग्रामीणों ने बताया कि एएनएम व आशा गांव में नहीं आती हैं। किशोरी की मौत की सूचना पाते ही महराजगंजतराई प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक डा. रत्नसेन वर्मा ने बीमार बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें दवाएं दी। साथ ही ग्रामीणों में सफाई पर ध्यान देने के लिए प्रेरित किया।

उधर, ग्राम बदलपुर में शनिवार को छह साल की बच्ची गीता की भी खसरे से मौत हो गई थी। बताया जा रहा है कि इस गांव में अंजनी, शिवानी, सलोनी, रीता, दुमना अब भी बीमार है। ग्रामीण बंटू सिंह, इबारत व रफातुल्लाह ने बताया कि एएनएम व आशा गांव नहीं आती है। सफाई पर भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डा. सुमंत सिंह चौहान ने बताया कि बीमारी की सूचना मिलते ही स्वास्थ्य टीमें भेजी जाती हैं। बीमार बच्चों की निगरानी की जा रही है।

लाइफ लाइन ट्रेन से 30 तक मिलेगा स्वास्थ्य लाभ

बलरामपुर: आपरेशन थिएटर व स्वास्थ्य संयंत्रों से सजी लाइफ लाइन ट्रेन रविवार को तुलसीपुर रेलवे स्टेशन पहुंची। ट्रेन से 30 दिसंबर तक लोगों को स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। ट्रेन के अंदर आपरेशन थिएटर, स्तन गांठ और कैंसर का पता करने वाला मैमोग्राफी मशीन, एक्सरे मशीन, दंत चिकित्सा की सुविधा है। इंपैक्ट इंडिया परियोजना के अंतर्गत लाइफ लाइन ट्रेन यहां पर लाई गई है।

कार्यक्रम प्रबंधक पुनीत ने बताया कि इस ट्रेन में 10 दिसंबर से विभिन्न डाक्टर अलग-अलग स्थानों से पहुंचेंगे जो 20 दिन रुककर यहां के लोगों का इलाज करेंगे। बताया कि व्यवस्थाओं को बेहतर करने के लिए पांच दिन पहले ही ट्रेन यहां आ गई है। आंख की जांच व मोतियाबिंद का आपरेशन किया जाएगा। स्तन कैंसर की जांच और आपरेशन सहित इलाज की व्यवस्था है। दांत के समस्त प्रकार के रोगों का इलाज लाइफ लाइन ट्रेन में किया जाएगा। यही नहीं छोटे ब<स्हृद्द-क्तञ्जस्>चों के टेढ़े मेढ़े पैरों व अन्य अंगों का भी आपरेशन किया जाएगा। ट्रेन के अंदर ही कार्यालय, वेटिंग रूम, सभागार, किचन, आपरेशन थिएटर, ओपीडी है।

chat bot
आपका साथी