वैक्सीनेशन को मिली बजट की डोज, लाभार्थी पाएंगे इनाम

सामग्री खरीद के लिए बजट आवंटित वैक्सीनेटरों को भी मिलेंगी सुविधाएं

By JagranEdited By: Publish:Tue, 09 Mar 2021 10:37 PM (IST) Updated:Tue, 09 Mar 2021 10:37 PM (IST)
वैक्सीनेशन को मिली बजट की डोज, लाभार्थी पाएंगे इनाम
वैक्सीनेशन को मिली बजट की डोज, लाभार्थी पाएंगे इनाम

बलरामपुर : कोरोना को मात देने के लिए सरकार ने वैक्सीन के रखरखाव से लेकर लगाने तक के लिए अलग-अलग बजट निर्धारित किए हैं। कोल्डचेन, वैक्सीन ले जाने व टीकाकरण सत्र आयोजित करने, उनमें लगने वाली सामग्री के लिए धनराशि स्वीकृति की है। यहां तक कि वैक्सीनेटरों को टीकाकरण कराने के लिए 200 रुपये दिए जाएंगे। साथ भोजन के लिए 100 रुपया प्रतिदिन प्रति व्यक्ति व्यवस्था की गई है जो उनके खाते में भेजा जाएगा।

टीकाकरण स्थल पर कुर्सी, मेज, पेयजल, ग्लास, साबुन के अलावा इन्फारेड थर्मामीटर, फेस शील्ड, सीडी मार्कर, जिपर बैग, काटन रोल, गल्ब्स, सेनिटाइजर, मार्कर पेन समेत स्टेशनरी मद में भी धनराशि आवंटित की गई है। टीकाकरण के बाद स्थिति बिगड़ने पर उपचार के लिए 110 प्रति वैक्सीनेटर की धनराशि प्रदान की गई है। इससे एनाफाइलेक्सिस किट की व्यवस्था की जाएगी। फैक्ट फाइल :

टीकाकरण में लगे कर्मियों की संख्या-300

टीका लगवा चुके स्वास्थ्य कर्मी -7100

टीका लगवा चुके फ्रंटलाइन वर्कर -6059-

अब तक टीका लगवा चुके बुजुर्ग - 8000

बनाए गए टीकाकरण स्थल - 40

लाभार्थियों का निकलेगा लकी ड्रा :

टीका लगवाने वाले लाभार्थियों को इनाम देने के लिए सरकार प्रति लाभार्थी 7.37 पैसा खर्च करेगी। टीका लगवा चुके लोगों की संख्या के हिसाब से जो धनराशि मिलेगी, उतने का इनाम खरीदकर लाभार्थियों को सम्मानित किया जाएगा। इसमें भेदभाव न हो, इसके लिए टीका लगवा चुके स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंटलाइन वर्कर का लकी ड्रा निकाला जाएगा।

वहीं, 25 हजार लाभार्थियों वाले जिले में चार पुरस्कार, 50 हजार लाभार्थियों वाले जिले में छह, 50 हजार से अधिक लाभार्थियों के लिए आठ पुरस्कार दिए जाएंगे। प्रत्येक पुरस्कार अधिकतम 2000 रुपये का ही होगा।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एके सिघल ने बताया कि लाभार्थियों को दिए जाने वाला कार्ड का हिस्सा जमा कराया जा रहा है। इसका लकी ड्रा निकालकर भाग्यशाली लाभार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी